+

बॉर्डर से लेकर राजपथ तक, जमीन से आसमान तक सुरक्षा अभेद्य

पुलिस अधिकारियों का दावा है कि एनएसजी व एसपीजी कमांडो, आईटीबीपी व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के जवानों के साथ दिल्ली पुलिस क्लोज कोआर्डिनेशन के साथ सफलतापूर्वक गणतंत्र दिवस का आयोजन करेगी।
बॉर्डर से लेकर राजपथ तक, जमीन से आसमान तक सुरक्षा अभेद्य
नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकी गीदड़ भभकी को देखते हुए दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली के बॉर्डरों से लेकर राजपथ तक जमीन से आसमान तक सुरक्षा का ऐसा घेरा तैयार किया है जिसे भेद पाना नामुमकिन है। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि एनएसजी व एसपीजी कमांडो, आईटीबीपी व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के जवानों के साथ दिल्ली पुलिस क्लोज कोआर्डिनेशन के साथ सफलतापूर्वक गणतंत्र दिवस का आयोजन करेगी। 

परेड रूट पर स्वात और पराक्रम दस्ता तैनात रहेगा इसके अलावा परेड रूट पर सभी ऊंची इमारतों पर भी शार्प शूटर आधुनिक हथियारों के साथ तैनात रहेंगे। वहीं आज रात से ही दिल्ली में सभी छोटे-बड़े कमर्शियल वाहनों की एंट्री बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा बॉर्डर पर तैनात जवान दिल्ली में आने वाले संदिग्ध वाहनों की सघन तलाशी लेंगे।पुलिस अधिकारी के मुताबिक दिल्ली को एंटी ड्रोन क्षेत्र घोषित किया गया है। 

सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सीएपीएफ की अतिरिक्त 48 कंपनियों को और वर्दी व सादे कपड़ों में, लगभग 22 हजार पुलिस कर्मियों को गणतंत्र दिवस के आयोजन स्थल के आसपास तैनात किया गया है। इसके अलावा यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए दो हजार से अधिक यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस की स्वात टीमों के सक्रिय रहने के साथ बॉर्डर क्षेत्र पर गश्त के साथ जांच बढ़ा दी गई है। 

इंडिया गेट और ऐसे स्थान जहां पर्यटक अधिक आते और भीड़-भाड़ रहती है, वहां चौकसी बढ़ाई गई है। हाल ही में लॉन्च की गई मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम वैन को भी इस बार सुरक्षा व्यवस्था में प्रयोग किया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा करने के लिए परेड रूट पर पराक्रम और प्रखर वैन को भी तैनात रखा जाएगा। वहीं फेस रिकॉग्नाइज्ड कैमरा से भी संदिग्धों की पहचान की जाएगी और तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

कई मार्ग रहेंगे बंद...
गणतंत्र दिवस पर परेड रूट पर वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी और कुछ मुख्य मार्गों पर रूट डायवर्ट रहेगा। वहीं 25 जनवरी की रात से ही दिल्ली के बॉर्डर पर कमर्शियल वाहनों की एंट्री रोक दी जाएगी। ट्रैफिक पुलिस ने अपील की हैै कि 26 जनवरी को सेंट्रल दिल्ली व नई दिल्ली की ओर आ रहे हैंं तो रूट देखकर और समय से पहले निकले। 

वहीं ट्रैफिक पुलिस सोशल मीडिया केे माध्यम से भी ट्रैफिक का अपडेट जारी करती रहेगी। परेड सुबह 9:50 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी।

ये मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे। इसी तरह सुबह 8:45 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे।
Tags : ,sky,border,Rajpath,Police officials,personnel,commandos,security agencies,Delhi Police,NSG,SPG,Republic Day,ITBP
facebook twitter