+

बुधवार का दिन समर्पित है भगवान गणेश को, ये चार चीजें विघ्नहर्ता को पूजा में जरूर चढ़ाएं

हिंदू धर्म में गणपति बप्पा की पूजा अर्चना का दिन बुधवार माना गया है। मान्यताओं के अनुसार,भक्त बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते हैं। ऐसा कहा जाता है
बुधवार का दिन समर्पित है भगवान गणेश को, ये चार चीजें विघ्नहर्ता को पूजा में जरूर चढ़ाएं
हिंदू धर्म में गणपति बप्पा की पूजा अर्चना का दिन बुधवार माना गया है। मान्यताओं के अनुसार,भक्त बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि भक्तों के सभी संकट बप्पा की पूजा करने से दूर हो जाते हैं। सभी देवों में सर्वप्रथम पूजनीय का दर्जा गणपति महाराज को दिया गया है। 


मान्यता है कि किसी भी शुभ कार्य से पहले गणपति की पूजा करने का विधान है। मगर कुछ विशेष बातें होती हैं जिनका ध्यान भगवान गणेश की पूजा में देना जरूरी होता है। चलिए आपको बताते हैं कि गणपति पूजा में कौन सी बातों का ध्यान बुधवार के दिन रखना होता है। 

दूर्वा जरूर चढ़ाएं गणेश जी को पूजा में

दूर्वा गणपति बप्पा को बहुत पसंद है। गणेश जी की पूजा के दौरान बुधवार के दिन दूर्वा उन्हें समर्पित करनी चाहिए। मान्यता है कि भक्तों को गणेश जी का आशीर्वाद ऐसे मिलता है। 


भोग में लगाएं मोदक का प्रसाद

मोदक का भोग पूजा में गणेश जी को लगाएं। गणेश जी को मोदक बहुत पसंद हैं। मोदक का प्रसाद गणेश जी को बुधवार के दिन चढ़ाना चाहए। 


लाल फूल भगवान गणेश को चढ़ाएं

बुधवार को पूजा में लाल फूल गणेश जी को समर्पित करें। लाल फूल अगर नहीं संभव है चढ़ाना तो कोई अन्य फूल भी आप गणेश जी को चढ़ा सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए तुलसी का उपयोग भूल से भी गणेश जी की पूजा में नहीं करें। 


लाल सिंदूर है गणपति को प्रिय 

लाल सिंदूर बहुत प्रिय है गणपति महाराज को। लाल सिंदूर गणेश जी को स्नान कराने के बाद लगाएं। फिर लाल सिंदूर का तिलक अपने माथे पर भी लगा लें। आप ऐसा रोजाना भी कर सकते हैं। आपको हर क्षेत्र में सफलता गणेश भगवान के आशीर्वाद से प्राप्त होगी। 


इस मंत्र का करें जप

गणेश जी आर्थिक क्षेत्र में आने वाली हर पेरशानी और विघ्न से बचाते हैं। सिंदूर गणेश जी को चढ़ाते समय इस मंत्र का जाप करें। मंत्र- सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम॥ ऊँ गं गणपतये नम:।

facebook twitter