+

CM गहलोत ने प्रदेशवासियों से टीका लगवाने के लिए अपील की

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राज्य के लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण का टीका लगवाने के लिये आगे आने की अपील की है।
CM गहलोत ने प्रदेशवासियों से टीका लगवाने के लिए अपील की
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राज्य के लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण का टीका लगवाने के लिये आगे आने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना आवश्यक है।
गहलोत ने ट्वीट के जरिये कहा, ‘‘मेरी आमजन से अपील है कि टीका लगवाने के लिए आगे आयें। विशेषज्ञों का मानना है कि टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना जरूरी है। टीका लगाने का लाभ यह होता है, यदि कोरोना हो जाता है तो मरीज की स्थिति गंभीर नहीं होती है और मृत्यु की आंशका नहीं के बराबर हो जाती है, इसलिए टीका लगवाना बेहद आवश्यक है ।’’
वहीं, दूसरी तरफ, कोविड-19 मामलों की संख्या में बढ़ती तेजी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत 5 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच जिम, सिनेमा हॉल, एम्यूजमेंट पार्क और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। साथ ही सरकार ने पहली क क्षा से 9वीं कक्षाओं तक के स्कूल बंद करने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोविड मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी के स्थिति की समीक्षा के लिए रविवार की रात एक उच्च स्तरीय बैठक की थी, जिसमें ये निर्णय लिए गए थे। 
इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री ने घोषणा कर दी थी कि कोविड के प्रसार की जांच करने के लिए अगले 15 दिनों तक सख्त कदम उठाए जाएंगे। सरकार ने स्नातकोत्तर और स्नातक के अंतिम वर्ष को छोड़कर कॉलेजों में चलने वाली बाकी सभी कक्षाओं को भी बंद करने की घोषणा की है। हालांकि, छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल करने की अनुमति रहेगी। वहीं रेस्तरां भी रात में बंद रहेंगे लेकिन होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।
सरकार ने जिला कलेक्टरों और पुलिस आयुक्तों को विशेष अधिकार दिए हैं कि वे जरूरत के मुताबिक अपने क्षेत्राधिकार में रात का कर्फ्यू घोषित कर सकेंगे। सरकार ने शादियों और दफ्तरों में कर्मचारियों की स्थिति को लेकर भी नए दिशानिर्देश दिए हैं। इसके तहत अब शादियों में शामिल होने के लिए केवल 100 लोगों को अनुमति दी जाएगी। वहीं सरकारी कार्यालयों में केवल 75 प्रतिशत कर्मचारियों को काम करने के लिए आने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही लोगों को उन जगहों की यात्रा न करने की सलाह दी है, जहां कोविड मरीज ज्यादा हैं।
बता दें कि राजस्थान में पिछले एक हफ्ते में 8,000 से ज्यादा कोविड मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 1,729 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा मामले जयपुर में 258 दर्ज हुए। इसके अलावा अजमेर में 96, भीलवाड़ा में 96, चित्तौड़गढ़ में 68, जोधपुर में 194, कोटा में 225, डूंगरपुर में 72 और उदयपुर में 137 मामले आए हैं। राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 12,878 हो गई है।
facebook twitter instagram