गीजा पिरामिड के पास विस्फोट, कई पर्यटक घायल

मिस्र में गीजा के पिरामिडों के पास ही बने ‘ग्रैंड इजिप्शियन म्यूजियम’ के पास एक यात्री बस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में कम से कम 16 लोग घायल हो गए। बीबीसी ने रविवार को अधिकारियों के हवाले से बताया कि घायलों में दक्षिण अफ्रीकी पर्यटक शामिल हैं। अधिकांश मामूली रूप से घायल हुए हैं, जबकि तीन का अस्पताल में इलाज किया गया।

बस जब म्यूजियम की चारदीवारी के पास से गुजर रही थी तभी विस्फोट हो गया। अभी तक पता नहीं चल पाया है कि विस्फोट में किसका हाथ है। एक प्रत्यक्षदर्शी मोहम्मद अल-मंदोह ने एक मीडिया आउटलेट को बताया कि उसने विस्फोट स्थल के पास एक तेज विस्फोट की आवाज सुनी, जो राजधानी काहिरा के पास है।

मिस्त्र की पर्यटन मंत्री रानिया ए. एल मशात ने कहा कि विस्फोट की चपेट में आई बस में 28 यात्री सवार थे। बस के पीछे मौजूद एक निजी कार को भी काफी नुकसान पहुंचा। नाइल न्यूज टीवी ने बताया कि घटना में सात दक्षिण अफ्रीकी पर्यटक और मिस्त्र के 10 नागरिक घायल हुए हैं। मिस्र के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि स्थिति नियंत्रण में है।

किसी को भी जानलेवा चोट नहीं पहुंची है, सभी घायलों की हालत स्थिर है और पर्यटक स्थल को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। विस्फोट की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब मिस्त्र अगले महीने होने वाले फुटबॉल टूर्नामेंट ‘अफ्रीकन कप ऑफ नेशंस’ के आयोजन की तैयारियों में जुटा है।

Download our app