+

कुछ देशों में सभी लोगों के बजाय सभी देशों में कुछ लोगों का टीकाकरण महामारी के प्रसार को रोकेगा : WHO

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने भविष्य में किसी भी कोरोना वायरस वैक्सीन के रोलआउट में वैश्विक एकजुटता का आह्वान किया।
कुछ देशों में सभी लोगों के बजाय सभी देशों में कुछ लोगों का टीकाकरण महामारी के प्रसार को रोकेगा : WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने रविवार को भविष्य में किसी भी कोरोना वायरस वैक्सीन के रोलआउट में वैश्विक एकजुटता का आह्वान किया। बर्लिन में 3 दिवसीय विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर एक वीडियो संबोधन में उन्होंने कहा कि महामारी से उबरने का एकमात्र तरीका साथ होना और यह सुनिश्चित करना है कि गरीब देशों के पास वैक्सीन की उचित पहुंच हो।
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा कि "यह साधारण है कि सभी देश पहले अपने नागरिकों की रक्षा करना चाहते हैं, लेकिन जब हमारे पास 1 प्रभावी वैक्सीन होगी, तो हमें उस वैक्सीन का प्रभावी रूप से उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ देशों में सभी लोगों के बजाय सभी देशों में कुछ लोगों का टीकाकरण करना। उन्होंने कहा कि कई दर्जन वैक्सीन उम्मीदवार इस वक्त नैदानिक ​​परीक्षण में हैं, जिनमें से 10 वैक्सीन तीसरे चरण में हैं। 
यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और अन्य देशों ने पहले से ही सबसे बेहतर टीकों को विकसित करने में शामिल कंपनियों को बड़े ऑर्डर दे रखे हैं। इस सब में चिंताजनक बात यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर देश इस कतार में सबसे पीछे छूट सकते हैं। बता दें कि WHO ने एक अंतर्राष्ट्रीय योजना शुरू की है, जिसे Caxax के रूप में जाना जाता है ताकि समान पहुंच सुनिश्चित करने में मदद मिल सके, लेकिन इसके लिए आवश्यक धन जुटाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।
facebook twitter instagram