दिल्ली हवाई अड्डे पर 5.5 करोड़ रूपये मूल्य के सोने और विदेशी मुद्राएं जब्त

सबसे बड़ी जब्तियों में एक के तहत दिल्ली हवाई अड्डे पर एक ही दिन में 5.5 करोड़ रूपये मूल्य के सोने और विदेशी मुद्राएं जब्त की गयीं। हवाई अड्डे पर सीमाशुल्क विभाग के आयुक्त मनीष कुमार ने कहा, ‘‘ इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सीमाशुल्क खुफिया एवं एहतियाती इकाई तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए बिल्कुल चौकन्ना बनी हुई। पिछले 24 घंटे में 5.5 करोड़ रूपये से अधिक की प्रतिबंधित सामग्री जब्त की गयी है।’’

विभाग ने मंगलवार को जारी एक बयान में बताया कि सोमवार को हांगकांग से पहुंचने के बाद एक जापानी व्यक्ति को पकड़ा गया। उसके सामानों की तलाशी लेने पर सोने के बेलनाकार चार टुकड़े, सोने की आठ छड़ें मिलीं जो सात किलोग्राम की थीं। बयान के अनुसार इस सोने का बाजार मूल्य 2.22 करोड़ रूपये आंकी गयी है। जापानी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है।

लंबे समय बाद ऐसा हुआ है कि एक जापानी व्यक्ति को सोने की तस्करी को लेकर गिरफ्तार किया गया है। उसने सोने को छिपाकर रखा था। एक अन्य मामले में तीन भारतीयों को रविवार हवाई अड्डे पर पकड़ा गया । वे हांगकांग की उड़ान पर सवार होने जा रहे थे। उनकी और उनके सामानों की तलाशी लेने पर अमेरिकी डॉर, आस्ट्रेलियाई डालर, यूरो, न्यूजीलैंड डॉलर, संयुक्त अरब अमीरात के दिरहम, बहरीन की दिनार और हांगकांड के डालर मिले जो 2.3 करोड़ रूपये मूल्य के हैं। तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है और विदेशी मुद्राएं जब्त कर ली गयीं। इनके अलावा सोने की छोटी छोटी जब्तियां भी हुईं। यह तीन किलोग्राम था।

Download our app