+

गोपाल राय ने कहा- प्रदूषण केवल किसी एक पार्टी या सरकार की समस्या नहीं

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि वायु प्रदूषण सिर्फ आम आदमी पार्टी या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है और सभी लोगों को इससे निपटने के प्रयासों में शामिल होना चाहिए, भले ही वे किसी भी पार्टी से जुड़े हों।
गोपाल राय ने कहा- प्रदूषण केवल किसी एक पार्टी या सरकार की समस्या नहीं
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि वायु प्रदूषण सिर्फ आम आदमी पार्टी या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है और सभी लोगों को इससे निपटने के प्रयासों में शामिल होना चाहिए, भले ही वे किसी भी पार्टी से जुड़े हों। मंत्री ने बताया कि सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में ‘‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान चलाया जाएगा।
राय ने कहा कि वाहन जनित प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए शुरू किया गया यह अभियान दो नवंबर तक शहर के सभी 272 वार्डों तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जुड़ने के लिए उन्होंने विपक्ष के विधायकों को भी आमंत्रित किया था, लेकिन उनकी ओर से अब तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। राय ने कहा, ‘‘लेकिन मुझे उम्मीद है कि वे अपने स्तर पर कदम उठाएंगे।
वायु प्रदूषण केवल आप या दिल्ली सरकार की समस्या नहीं है, इससे निपटना हर किसी की जिम्मेदारी है।’’ मंत्री ने कहा, मैं अपील करना चाहता हूं कि सभी लोग इस अभियान में शामिल हों और पार्टी से जुड़ाव को एक तरफ रखें। यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा विधायकों को अभियान में शामिल होना चाहिए, राय ने कहा, बिलकुल, सबको शामिल होना चाहिए... वे भी इसी हवा में सांस लेते हैं।
राय ने कहा कि लाल बत्ती पर गाड़ी का इंजन बंद करने से वाहनों से होने वाले प्रदूषण को 15-20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। मंत्री ने कहा कि आगामी दिनों में दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री और विधायक मुहिम में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा, सरकार, उच्चतम न्यायालय, ईपीसीए, डीपीसीसी और सभी संबंधित विभाग दिल्ली में प्रदूषण पर नजर रख रहे हैं। हम जहां भी जरूरत होगी, कार्रवाई करेंगे।
facebook twitter instagram