+

सरकार ने मीडिया खबरों को किया खारिज, कहा - 50 करोड़ टीके लगाने के लक्ष्य पूरा किया जायेगा

केंद्र सरकार ने मंगलवार को मीडिया में आईं उन खबरों को खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया है कि भारत जुलाई के अंत तक 50 करोड़ कोविड रोधी टीके लगाने के लक्ष्य से चूक जाएगा।
सरकार ने मीडिया खबरों को किया खारिज, कहा - 50 करोड़ टीके लगाने के लक्ष्य पूरा किया जायेगा
केंद्र सरकार ने मंगलवार को मीडिया में आईं उन खबरों को खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया है कि भारत जुलाई के अंत तक 50 करोड़ कोविड रोधी टीके लगाने के लक्ष्य से चूक जाएगा। सरकार ने कहा कि “ये खबरें गलत हैं और इनमें तथ्यों को स्पष्ट रूप से गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। “ 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने जुलाई अंत तक 50 करोड़ टीके लगाने के लक्ष्य से चूकने का आरोप लगाने वाली मीडिया में हाल में आईं खबरों के संदर्भ में बयान जारी किया है। इन खबरों में दावा किया गया है कि सरकार ने मई 2021 में कहा था कि वह जुलाई 2021 के अंत तक 51.60 करोड़ टीके उपलब्ध कराएगी। 
बयान में कहा गया है, “ये खबरें गलत हैं और इनमें तथ्यों को स्पष्ट रूप से गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है।” उसमें कहा गया है कि हो सकता है कि टीके की 51.60 करोड़ खुराकों के आंकड़ों को विभिन्न स्रतों से लिया गया हो, जिनमें जनवरी 2021 से जुलाई 2021 के अंत तक खुराकों की संभावित उपलब्धता के बारे में सूचना दी गई हो। 
मंत्रालय ने कहा, “तथ्य यह है कि जनवरी 2021 से 31 जुलाई 2021 तक कुल 51.60 करोड़ से अधिक टीकों की खुराकों की आपूर्ति की जाएगी।” उसमें कहा गया है कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों की आपूर्ति अग्रिम आवंटन और उन्हें दी गई अग्रिम सूचना के अनुसार की जाती है। महीने भर में विभिन्न समय पर टीकों की आपूर्ति की जाती है। 
बयान के मुताबिक, “ इसलिए एक खास महीने के अंत तक 51.60 करोड़ खुराकों की उपलब्धता का अर्थ यह नहीं है कि उस महीने तक आपूर्ति की जाने वाली प्रत्येक खुराक का इस्तेमाल किया जाएगा या उसे लगाया जाएगा।” मंत्रालय ने बताया कि एक जनवरी 2021 से राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक कुल 45.7 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की गई है और 31 जुलाई तक अतिरिक्त 6 .03 करोड़ खुराकों की आपूर्ति किए जाने की संभावना है। जनवरी 2021 से 31 जुलाई 2021 तक आपूर्ति की गई खुराकों की कुल संख्या 51.7 करोड़ होगी। 
बयान में कहा गया है, “ इस बात की सराहना की जानी चाहिए कि भारत ने 44.19 करोड़ खुराकों को लगाने की उपलब्धि हासिल कर ली है, जो विश्व में हासिल की गई सबसे बड़ी संख्या है और इसे काफी तेज गति से भी किया गया है। इनमें से 9.60 करोड़ ऐसे मामले हैं जिनमें दोनों खुराकें दी गई हैं। ” 
बयान में कहा गया है कि जून में टीके की कुल 11.97 करोड़ खुराकें दी गई थी। इसी प्रकार इस महीने 26 जुलाई तक कुल 10.62 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं। 
facebook twitter instagram