+

हमास ने गाजा पर इजरायली नाकेबंदी को लेकर दी सख्त चेतावनी, कहा- इलाके में बढ़ेगा तनाव

इस्लामिक हमास मूवमेंट ने चेतावनी दी है कि इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर अपनी नाकेबंदी सख्त करने से इलाके में तनाव और बढ़ेगा।
हमास ने गाजा पर इजरायली नाकेबंदी को लेकर दी सख्त चेतावनी, कहा- इलाके में बढ़ेगा तनाव
इस्लामिक हमास मूवमेंट ने चेतावनी दी है कि इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर अपनी नाकेबंदी सख्त करने से इलाके में तनाव और बढ़ेगा। गाजा में हमास के प्रवक्ता अब्दुलातिफ अल-कानौआ ने रविवार को कहा, "इजरायल के और ज्यादा प्रतिबंध और गाजा पर घेराबंदी को कड़ा करने से तनाव होगा।" उन्होंने कहा, "लगभग 15 सालों से गाजा पट्टी पर लगाई गई घेराबंदी को समाप्त करना और उसका उल्लंघन करना फिलिस्तीनी लोगों के लिए एक स्वाभाविक अधिकार है।"
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने इजरायल से फिलिस्तीनी एन्क्लेव की नाकाबंदी को समाप्त करने और मई में युद्धविराम का सम्मान करने का अनुरोध किया, जिसमें मिस्र ने हमास सहित इजरायल और फिलिस्तीनी गुटों के बीच मध्यस्थता की। हमास और अन्य फिलिस्तीनी गुटों ने शिकायत की है कि इजरायल ने इजरायल-फिलिस्तीनी सशस्त्र संघर्ष के अंतिम दौर की समाप्ति के बाद से नाकाबंदी को कड़ा कर दिया है, जो 10-21 मई से 11 दिनों तक चली थी। 
इस संघर्ष में 250 से ज्यादा फिलिस्तीनी और 13 इजरायली मारे गए। रविवार को, हमास द्वारा संचालित अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायल के अधिकारियों ने अपने एकमात्र बिजली स्टेशन के संचालन के लिए गाजा पट्टी में 25 ईंधन से भरे ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।
अल-कानौआ ने कहा, "हम सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने के लिए इजरायल के कब्जे वाले की अनिच्छा को देख रहे हैं, जो पुनर्निर्माण है।" इस बीच, तटीय एन्क्लेव में फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के एक वरिष्ठ नेता खादर हबीब ने भी चेतावनी दी कि 'गाजा पर प्रतिबंध लगाने से और बढ़ोतरी होगी।' उन्होंने कहा, "इजरायल का कब्जा गाजा पट्टी के लिए आवश्यक आपूर्ति को रोकने के लिए पूरी जिम्मेदारी लेता है।"
होम :
facebook twitter instagram