तुगलकाबाद मंदिर विवाद को लेकर हरदीप सिंह पुरी उपराज्यपाल से मिले, कहा-समाधान के लिए प्रतिबद्ध

तुगलकाबाद वनक्षेत्र में गुरु रविदास का मंदिर गिराए जाने से उत्पन्न विवाद के बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र कोई समाधान निकालने और इसे ‘‘पुनर्स्थापित’’ करने के लिए संभवत: किसी वैकल्पिक स्थल की पहचान करने को प्रतिबद्ध है। 

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से भी मुलाकात की और गुरु रविदास मंदिर की जगह खाली कराने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘हम, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष के साथ कोई समान ढूंढ़ने और एक ऐसे स्थल की पहचान करने को प्रतिबद्ध हैं जहां मंदिर पुनर्स्थापित किया जा सके।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रभावित पक्षों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करने के लिए माननीय कोर्ट में अपील दायर करने का भी सुझाव दिया है।’’ मुद्दे पर मंगलवार को दलित संगठनों के आह्वान पर पंजाब के कई हिस्सों में पूर्ण बंद रहा। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने जालंधर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई स्थानों पर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया जिससे लंबा यातायात जाम लग गया। 

राष्ट्रीय राजधानी के तुगलकाबाद वनक्षेत्र स्थित इस ‘मंदिर’ को शनिवार सुबह तोड़ दिया गया था। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने सोमवार को जारी बयान में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ढांचे को हटा दिया गया। इसने अपने बयान में ‘मंदिर’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया। 
Tags : ,Hardeep Singh Puri,Lieutenant Governor,temple dispute,Tughlakabad