'आरोग्य सेतु ऐप' पर ग्रीन स्थिति वाले यात्रियों को क्वारंटाइन करने की जरूरत नहीं : हरदीप सिंह पुरी

04:17 PM May 23, 2020 | Anjali Wala
कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच सोमवार से घरेलू हवाई यात्रा की शुरुवात हो रही है। इसके मद्देनजर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को अनेक अहम घोषणाऐं की। उन्होंने कहा कि घरेलू उड़ान सेवाओं के 25 मई से शुरू होने और भारत में 31 मई तक लॉकडाउन लागू होने के बीच कोई विरोधाभास नहीं है। 
उन्होंने कहा कि हम अगस्त से पहले ठीक-ठाक संख्या में अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों को शुरू करने की कोशिश करेंगे। विमानन मंत्री ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत 25 दिनों के दौरान विशेष विमानों के जरिए करीब 50,000 नागरिकों को वापस ला पाएंगे। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप पर ग्रीन सिगनल वाले यात्रियों को पृथक-वास में भेजे जाने की जरूरत समझ से परे हैं।
उन्होंने कहा कि ''हम स्पष्ट कर चुके हैं कि यदि किसी के पास आरोग्य सेतु ऐप है और इसका स्टेटस ग्रीन है तो यह पासपोर्ट की तरह है। कोई व्यक्ति क्यों क्वारंटाइन चाहेगा।''  बता दें कि  घरेलू हवाई यात्रा को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि एयरपोर्ट काउंटरों पर कोई चेक-इन नहीं लिया जाएगा, केवल वेब चेक-इन वाले यात्री ही एयरपोर्ट में एंट्री कर सकते हैं। यात्रा के समय केवल एक चेक-इन बैग की अनुमति होगी।

कोरोना संकट को लेकर PM मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ की बातचीत

वहीं विमान में फूड सर्विसेज उपलब्ध नहीं कराई जाएंगी। यात्रा के दौरान किसी तरह की मैगजीन्स या पेपर नहीं दिए जाएंगे। दिषानिर्देष के अनुसार उड़ान के प्रस्थान के लिए निर्धारित समय से कम से कम 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचने की बात एयरलाइंस को यात्रियों को सूचित करनी होगी। वहीं उड़ान से 60 मिनट पहले ही बोर्डिंग शुरू कर दी जाएगी और 20 मिनट पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे।
गौरतलब है कि कोरोना के मद्देनजर लगभग दो महीने के निलंबन के बाद घरेलू विमान सेवा 25 मई से फिर से शुरू होगी।  उन्होंने एयरपोर्ट्स और विमानन कंपनियों को तैयार रहने को कहा गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के सामने शर्तें रखी हैं। इन शर्तों को मानना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा। शर्तों को पूरा करने वाले यात्रियों को ही यात्रा पर जाने की इजाजत दी जाएगी।

Related Stories: