India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मेवात की ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा 28 अगस्त को फिर निकाली जाएगी, VHP नेता भी रहेंगे मौजूद

05:30 PM Aug 26, 2023 IST
Advertisement
हिंसक हमलों के कारण अधूरी रह गई मेवात की ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा अब 28 अगस्त को निकाली जाएगी। सहयोगी संस्था के रूप में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता भी इसमें उपस्थित रहेंगे। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन के साथ संयुक्त रूप से पत्रकारों को संबोधित करते हुए 52 पाल के अध्यक्ष अरुण जैलदार ने कहा कि ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा है, जो 31 जुलाई को हुए हिंसक हमलों के कारण अधूरी रह गई थी। 
उन्होंने कहा कि अब 28 अगस्त को यह यात्रा मेवात के सर्व हिंदू समाज द्वारा निकाली जाएगी। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि विश्व हिंदू परिषद ने इस यात्रा को एक संगठित स्वरूप प्रदान किया था। वह अभी भी एक सहयोगी संस्था के रूप में हमारे साथ उपस्थित रहेगी। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जी-20 के महत्वपूर्ण आयोजन को देखते हुए और मेवात में दंगाइयों पर पुलिस की सघन कार्रवाई को भी ध्यान में रखते हुए प्रशासन के साथ चर्चा करके इस धार्मिक यात्रा के आकार और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर फैसला किया जाएगा।
वहीं, विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि इस बार की यात्रा का आयोजन मेवात के हिंदू समाज ने ही आग्रह पूर्वक करने का निश्चय किया है। इसलिए विश्व हिंदू परिषद मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां न बुलाकर संपूर्ण प्रदेश के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा कर रही है। उन्होंने बताया कि उस दिन प्रदेश के हर प्रखंड में एक शिव मंदिर में दोपहर 11 बजे सामूहिक जलाभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और वहां का हिंदू समाज इस कार्यक्रम में भाग लेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से भगवान शंकर से प्रार्थना की जाएगी कि वे दंगाईयों को सद्बुद्धि प्रदान करें, जिससे वे भविष्य में हिंदू समाज के कार्यक्रमों और यात्राओं में किसी प्रकार की बाधा न डालें और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के अनुसार व्यवहार करना सीखें।
ब्रज मंडल की यह ऐतिहासिक धार्मिक यात्रा सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकलेगी। अरुण जैलदार वहां के सामाजिक और धार्मिक नेताओं के साथ इस यात्रा में रहेंगे। संत समिति के अध्यक्ष स्वामी जितेंद्रानंद महाराज, स्वामी धर्मदेव महाराज, स्वामी नवल किशोर दास और स्वामी आदित्यनाथ महाराज सहित अन्य कई संत इस धार्मिक यात्रा की अगुवाई करेंगे तथा विहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार भी यात्रा में मौजूद रहेंगे। जैन ने यह उम्मीद जताई कि यह यात्रा हमेशा की तरह शांति और सौहार्द के साथ ही निकलेगी और सद्भाव का एक नया उदाहरण प्रस्तुत करेगी। पत्रकारों से बातचीत के दौरान गौ सेवा आयोग के सदस्य सुरेंद्र कुमार देशवाल, मेवात के प्रमुख समाजसेवी सुरेंद्र भाटी एवं रंजीत नंबरदार के अतिरिक्त मेवात के विभिन्न समाज व संस्थाओं के 12 से अधिक प्रतिनिधि भी मौजूद रहें।
Advertisement
Next Article