India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरियाणा में 3 निर्दलीय विधायक ने छोड़ा बीजेपी का दामन, हुड्डा ने सरकार को अल्पमत में बताया

01:46 AM May 10, 2024 IST
Advertisement

HARYANA NEWS: हरियाणा में 25 मई को लोकसभा चुनाव होने हैं, लेकिन उससे पहले नायब सिंह सैनी की सरकार की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही है। मार्च में दुष्यंत चौटाला की जेजेपी से गठबंधन टूटने के बाद निर्दलीयों का समर्थन लेकर चला रही बीजेपी सरकार से अब 3 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस ले लिया है। जिन 3 विधायकों ने समर्थन वापिस लेने का ऐलान किया था उसने है दादरी से विधायक सोमवीर सांगवान, पुंडरी से विधायक रणधीर सिंह, गोलेन और नीलोखेड़ी से विधायक धरमपाल गोंदेर हैं।

तीन विधायकों के द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद विपक्ष अब एक्शन मोड में आ गया है। जननायक जनता पार्टी ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को चिट्ठी लिखकर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है। इसके साथ ही जेजेपी ने ये भी लिखा है कि वो सरकार बनाने वाली किसी भी राजनीतिक पार्टी का समर्थन करने के लिए तैयार है। और इससे पहले जेजेपी नेता और पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि वो भाजपा सरकार गिराने के लिए कांग्रेस का साथ देने के लिए तैयार हैं। साथ ही दुष्यंत चौटाला यह भी कह चुके हैं कि जेजेपी अब बीजेपी के साथ नहीं जाएगी।



आपको बता दें कि, हरियाणा विधानसभा में विपक्षी नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भी राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर मिलने का समय मांगा है। उन्होंने यह दावा किया है कि भाजपा सरकार अल्पमत में आ गई है और नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री को सीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का दावा है कि उनकी सरकार पर कोई खतरा नहीं है। तो वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तो कुछ विधायकों के साथ संपर्क में होने का दावा भी किया है।

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं। मौजूदा समय में 88 विधायक हैं। मनोहर लाल खट्टर और रंजीत सिंह के इस्तीफे के बाद दो सीटें खाली हैं। दोनों ही लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हरियाणा में अभी बीजेपी के 40, कांग्रेस के 30, जेजेपी के 10, हरियाणा लोकहित पार्टी और इंडियन नेशनल लोक दल का 1-1 और 6 निर्दलीय विधायक हैं। बहुमत के लिए 45 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। हरियाणा विधानसभा में 6 निर्दलीय विधायक हैं। इनमें से तीन- सोमवीर सांगवान, रणधीर सिंह गोलेन और धरमपाल गोंदेर खुलकर कांग्रेस का साथ दे रहे हैं। बाकी बचे तीन में से एक नयन पाल रावत ने कहा कि 2019 में उन्होंने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन दिया था और वो अब भी पार्टी के साथ खड़े हैं। बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद भी बीपेजी के साथ हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article