India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अम्बालावासियों को मिली बड़ी सौगात, CM मनोहर लाल खट्टर ने हवाईअड्डे का किया शिलान्यास

03:58 AM Oct 16, 2023 IST
Advertisement

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अम्बालावासियों को आज एक बड़ी सौगात देते हुये यहां घरेलू हवाईअड्डे का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।
इस अवसर पर सीएम खट्टर ने अपने सम्बोधन में उपस्थित लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हवाई अड्डा बनने से इस क्षेत्र में निवेश और उद्योग बढ़ेगा, जिससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे। इस अवसर पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विच और सांसद कार्तिकेय शर्मा भी शामिल थे।
सीएम खट्टर ने सम्बोधन में कहा कि हवाईअड्डे पर 20 एकड़ क्षेत्र में टर्मिनल बनाया जाएगा, जिस पर लगभग साढ़ 20 करोड़ रुपए की लागत आएगी। टर्मिनल बनने के बाद उड़ने शुरू होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि रन-वे और शेष व्यवस्था पहले से यहां मौजूद है।
 उड़ान योजना का लाभ सबसे पहले अम्बाला को ही मिलने जा रहा है  - सीएम खट्टर 
अम्बाला में वायुसेना का यह हवाईअड्डा सिविल एयरपोर्ट नहीं था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान)‘ योजना की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य था कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सके। इस योजना का लाभ सबसे पहले अम्बाला को ही मिलने जा रहा है।
सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ने उड़ान योजना के तहत उड़ानों रूट के लिए आवेदन किया हुआ है। जल्द ही इसकी अनुमति मिलेगी।
आपको बता दे कि देहरादून, लखनऊ, अमृतसर, जयपुर, शिमला जैसे रूट में से कुछ रूट पर तुरंत स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इससे अम्बाला और इसके आसपास के जिलों के लोगों को बहुत बड़ सुविधा होने वाली है।
सीएम ने महाराजा अग्रसेन की जयंती की बधाई और शुभकामनाएं दी
उन्होंने महाराजा अग्रसेन की जयंती की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिसार में भी महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा विकसित किया जा रहा है। वहां गत तीन साल से काम चल रहा है और इस वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष की प्रारंभ में वहां से कोई न कोई गतिविधि अवश्य शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि शुरू में एक भी हवाईअड्डा ऐसा नहीं था जो हरियाणा की धरती पर हो। लेकिन धीरे-धीरे हम एविएशन सेक्टर में आगे बढ़ रहे हैं। गुरुग्राम का विकास दिल्ली हवाई अड्डे की नजदीकी के कारण ही सम्भव हुआ है। इसी सोच के साथ हिसार में एक बड़ हवाईअड्डा विकसित करने की सरकार ने योजना बनाई। इसी प्रकार, जेवर हवाईअड्डे का भी लाभ हरियाणा को मिलेगा। इसका सबसे अधिक लाभ फरीदाबाद जिले को मिलेगा और वहां भी प्रगति होगी।
उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे में 50 प्रतिशत हिस्सा हरियाणा का है लेकिन इसका प्रभाव क्षेत्र पंचकूला से लेकर अम्बाला तक ही है। चंडीगढ़ के लिए भी अम्बाला का यह हवाईअड्डा सहयोग का काम करेगा। इसी प्रकार राज्य में करनाल, भिवानी, नारनौल, सिरसा में छोटे हवाई अड्डे मौजूद हैं।
श्री खट्टर ने कहा कि राज्य में रेल नेटवर्क भी मजबूत किया जा रहा है। करनाल-यमुनानगर रेल लाइन की मंजूरी मिल गई है। केंद, सरकार ने हरियाणा में नए राष्ट्रीय राजमार्ग को भी मंजूरी दी है। लगभग 50 से 60 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट केंद, सरकार ने हरियाणा के लिए मंजूर किए हैं। इनमें से कई राजमार्ग बन गए हैं और कई निर्माणाधीन हैं। इनमें 152 डी राजमार्ग अम्बाला को कोटपुतली से जोड़ता है। पहले जिस यात्रा के लिए 10 घंटे लगते थे, वह आज 5-6 घंटे में पूरी होती है। अम्बाला के पश्चिमी बाईपास का भी लोगों को लाभ मिल रहा है। इसी तर्ज पर अम्बाला के पूर्वी बाईपास को भी मंजूर किया गया है।
इस अवसर पर श्री चौटाला ने कहा कि चंडीगढ़ के बाद हिसार में महाराज अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और अब अम्बाला राज्य का तीसरा घरेलू हवाईअड्डा है। उड़न योजना के तहत राज्य सरकार ने अम्बाला से श्रीनगर, बनारस, जयपुर, अमृतसर और दिल्ली रूट के लिए आवेदन किया है।

Advertisement
Next Article