India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Assembly Election Result: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, आज घोषित होंगे विधानसभा चुनाव के नतीजे

12:33 AM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

Assembly Election Result: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम मंगलवार यानी आज घोषित होंगे। कांग्रेस पार्टी दावा कर रही है कि वो हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। जबकि जम्मू-कश्मीर में वह और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर सरकार बनाने के लिए जरूरी सीटें जीत जाएंगे। कांग्रेस पार्टी के इस दावे के ठीक उलट भाजपा का कहना है कि वो लगातार तीसरी बार हरियाणा की सत्ता में वापसी करेगी और जम्मू-कश्मीर में उसके बिना कोई सरकार नहीं बन पाएगी। बता दें, जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं।

Highlight 

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें है। यहां तीन चरणों में 18 और 25 सितंबर व 1 अक्टूबर को वोट डाले गए थे। इसके साथ ही हरियाणा में विधानसभा की सभी 90 सीटों पर एक साथ 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था। वोटिंग खत्म होने के बाद शनिवार शाम जारी किए गए एग्जिट पोल्स में हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की जीत की संभावना जताई गई थी जबकि जम्मू-कश्मीर को लेकर अलग-2 दावे किए जा रहे थे।

हरियाणा में कौन मारेगा बाजी?

अगर बात हरियाणा की करें तो यहां विधानसभा की 90 सीटें हैं। सूबे की इन सीटों पर 1031 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, इसमें 930 पुरुष और 101 महिलाएं शामिल हैं। हरियाणा की सभी सीटों पर एक ही चरण में 5 अक्टूबर को वोट डाले गए थे। चुनाव आयोग की ओर से जारी अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक 66.96 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान के लिए हरियाणा में 20 हजार 632 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से 13500 बूथ ग्रामीण और 7132 बूथ शहरी इलाकों में थे।

बड़े चेहरे और बड़ा दांव

इसी तरह से हरियाणा में भी कई बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर लगी है। इसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ-साथ राज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हैं। सैनी लाडवा सीट से तो विज अंबाला कैंट से मैदान में है। वहीं, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला-किलोई से तो विनेश फोगाट जुलाना सीट से मैदान में उतरी थी। इनेलो नेता अभय चौटाला ऐलनाबाद सीट चुनाव लड़े हैं जबकि उचाना कलां सीट से दुष्यंत चौटाला चुनाव लड़े हैं। हरियाणा के ये वो हॉट चेहरे हैं जिन्हें खुद की जीत के साथ-साथ पार्टी को भी जीत दिलाने की जिम्मेदारी है।

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस-भाजपा के बीच कड़ी टक्कर

लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में चुनाव बीजेपी और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है। हरियाणा के सियासी रण में बीजेपी, कांग्रेस के अलावा, आम आदमी पार्टी, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी हैं. हालांकि, ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होने की संभावना है। इस चुनाव में मिली जीत के जरिए राजनीतिक पार्टियां आगामी चुनाव को अपने पक्ष में करने और मौके को भुनाने की पूरी कोशिश करेंगी।

जम्मू-कश्मीर में इन नेताओं की किस्मत दांव पर

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी से लेकर एनसी और पीडीपी तक के कई नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना राजौरी जिले की नौशेरा विधानसभा सीट से मैदान में है। रैना का मुकाबला पीडीपी के हक नवाज से है। 2014 के विधानसभा चुनाव में रविंद्र रैना को यहां से जीत मिली थी। दूसरी ओर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला इस बार दो सीटों से चुनाव मैदान में थे। इनमें एक गांदरबल सिंह है, जहां पर उनका मुकाबला सीधे-सीधे पीडीपी के बशीर अहम मिर से है। उमर अब्दुल्ला ही दूसरी सीट बडगाम है। यहां उनका मुकाबला आगा सईद मुंतजिर मेहदी से है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article