India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Assembly Elections: हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर जाएगी चुनाव आयोग की टीम

12:04 AM Aug 12, 2024 IST
Advertisement

Assembly Elections: भारत में इस साल चार राज्यों हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम सोमवार से दो दिन के लिए हरियाणा दौरे पर आ रही है। निर्वाचन आयोग की टीमों द्वारा प्रदेश में चुनाव प्रबंधों पर बैठक की जाएगी। इससे आभास हो रहा है कि राज्य में विधानसभा चुनाव समय से पहले हो सकते हैं। प्रदेश के सभी 22 जिलों में बनने वाले 20 हजार 629 मतदान केंद्रों का रिव्यू किया जाएगा। आयोग की टीम चंडीगढ़ में बैठक के बाद फील्ड में जाकर मतदान केंद्रों का दौरा भी कर सकती है।

चुनाव आयोग की बैठक

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग हरियाणा विधानसभा चुनाव के तहत सोमवार को आठ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ दो चरणों में बैठक करेगा। यानि चार - चार दलों के साथ चुनाव आयोग की बैठक होगी। इसके साथ ही चुनाव के लिए किस तरह के इंतजाम अभी तक हुए हैं और क्या रह गया है इसको लेकर चुनाव आयोग अधिकारियों के साथ भी चर्चा करेगा। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को चुनाव आयोग की तरफ से चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता भी की जा सकती है, जिसमें विधानसभा चुनाव को लेकर बात होगी।

कार्यकर्ताओं राय का पालन करेंगे- सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विधानसभा चुनाव को लेकर टिकट बंटवारे पर कहा, पार्टी हर बार कार्यकर्ताओं की राय लेती है, कार्यकर्ताओं की राय बहुत महत्वपूर्ण है। जिस जगह से कार्यकर्ता जिसका ज्यादा नाम लेते हैं उसे वहां से भेजा जाता है। कार्यकर्ताओं की राय का हम पालन करेंगे।

17 अगस्त को होगी तीसरी बैठक

प्रदेश के सभी सरकारी विभागों के आला अधिकारी मुख्यमंत्री द्वारा फील्ड में की जा रही घोषणाओं की व्यवहारिकता की जांच के साथ-साथ तत्काल प्रभाव से उन पर अधिसूचनाएं जारी कर रहे हैं। जिन घोषणाओं पर अधिसूचना जारी हो चुकी है, उनके बारे में आम जन से फीडबैक लेकर जिलों में तैनात अधिकारियों की कार्यप्रणाली की जांच की जा रही है। अगस्त माह के दौरान अब तक मंत्रिमंडल की दो बैठकें हो चुकी हैं जबकि 17 अगस्त को तीसरी बैठक फिर से बुला ली गई है। इस बैठक में भी सरकार द्वारा जन कल्याण की घोषणाएं संभव हैं।

बीजेपी के पक्ष में आंकड़े

मौजूदा राजनीतिक आंकड़ों के हिसाब से यह सीट बीजेपी के पास जाती दिखाई दे रही है। इस सीट पर बीजेपी की तरफ से कैप्टन अभिमन्यु, कुलदीप बिश्नोई, रामबिलास शर्मा, किरण चौधरी समेत कई नेता प्रबल दावेदार हैं। बीजेपी में जहां उक्त नेता लॉबिंग कर रहे हैं। वहीं चुनावी कार्यक्रम घोषित होने से पहले तक कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी इस सीट के लिए गेंद एक-दूसरे के पाले में डाल रहे थे। अब पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बीजेपी से पहलवान विनेश फोगाट को राज्यसभा में भेजने की मांग की है। विपक्ष की ओर से इस सीट के लिए किसी को प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना बहुत कम है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article