India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Haryana Election: BJP ने वोटिंग की तारीख बदलने की उठाई मांग, ECI को लिखा पत्र

08:21 PM Aug 24, 2024 IST
Advertisement

BJP Jammu Kashmir Candidate List:  हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव करने के लिए भाजपा ने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखा। हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने आयोग को पत्र लिखकर चुनाव की तारीख बदलने की मांग की।

Highlights:

तारीख को लेकर जताई आपत्ति

मोहन लाल बडोली ने पत्र में लिखा कि हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। 28 सितंबर (शनिवार) और 29 सितंबर (रविवार) है, इसलिए प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी संस्थानों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 1 अक्टूबर को वोटिंग होने के कारण सभी सरकारी एवं निजी संस्थान बंद रहेंगे और दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश रहेगा। ऐसे में लोग 30 सितंबर को एक दिन का अवकाश लेकर दिनांक पांच दिन के अवकाश पर बाहर जा सकते हैं और मतदान प्रतिशत में भारी कमी आएगी।

1 अक्टूबर बिश्नोई समाज के लोग बीकानेर मेले में रहेंगे

उन्होंने कहा कि, इसके अलावा 2 अक्टूबर को आसोज की अमावस्या होने के कारण बीकानेर जिला की नोखा तहसील के मुकाम गांव में हर वर्ष की तरह लगने वाले मेले में भाग लेने के लिए हरियाणा के बिश्नोई समाज के अधिकांश लोग 1 अक्टूबर को ही बीकानेर के लिए रवाना होंगे। जिसके चलते भी मतदान में कमी आएगी। उन्होंने कहा, चुनाव आयोग का प्रयास रहा है कि लोकतंत्र को मजबूती देने के लिए अधिक से अधिक मतदाता मतदान में भाग लें।

इसलिए उचित होगा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए निर्धारित तिथि को आगे बढ़ाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग से अपील की कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि मतदान की तारीख से एक दिन पहले और अगले दिन कोई अवकाश न हो। उन्होंने आगे लिखा, हम आशा करते हैं कि आप इस सुझाव पर जल्द सकारात्मक फैसला लेगें।

90 सीटों पर होगा मतदान

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में नई सरकार के गठन के लिए एक अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, चार अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनावों के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर और नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 13 सितंबर है। नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 सितंबर होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article