India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जीत के लिए मैदान में उतरेगी कांग्रेस : कुमारी शैलजा

03:21 PM Oct 16, 2024 IST
Advertisement

by-polls : वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी उपचुनाव में जीत दर्ज करेगी और पार्टी का गठबंधन महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल करेगा, हमें पूरा भरोसा है कि महाराष्ट्र में हमारा गठबंधन सरकार बनाएगा और कांग्रेस उपचुनाव में जीत के लिए मैदान में उतरेगी। यह बहुत खुशी की बात है कि प्रियंका जी वायनाड से चुनाव लड़ रही हैं।

Highlight

लोकसभा सीट समेत 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर बोलते हुए कुमारी शैलजा ने कहा, हम चाहते हैं कि वे जल्द ही अपना काम शुरू करें और वह सब पूरा करें जो पिछले दस सालों में नहीं हुआ। किसी भी तरह से उन्होंने जनादेश हासिल किया, अब हम बस यही चाहते हैं कि वे हरियाणा के लोगों को आगे ले जाएं।
मंगलवार को चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की नौ सीटों और केरल की वायनाड लोकसभा सीट समेत 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की। इस दौरान उन्होंने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया। उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटें खाली हैं, लेकिन नौ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है।

विधानसभा चुनाव दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होंगे

कुमार ने कहा कि अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की घोषणा नहीं की गई है, क्योंकि चुनाव याचिका लंबित है। 13 नवंबर को 47 विधानसभा सीटों और वायनाड लोकसभा सीट पर मतदान होगा, वहीं उत्तराखंड की एक विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा। झारखंड में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होंगे। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा। नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। उपचुनाव 15 राज्यों - असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में हो रहे हैं।

भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 62 सीटों की तुलना में केवल 33 सीटें ही जीत सकी

सबसे ज्यादा उपचुनाव उत्तर प्रदेश में होंगे और जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, करहल, फूलपुर, कटेहारी, मझवां और शीशमऊ शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में उपचुनाव भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उसे लोकसभा चुनावों में झटका लगा था। भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 62 सीटों की तुलना में केवल 33 सीटें ही जीत सकी। भाजपा उत्तर प्रदेश में अपनी जीत की लय फिर से हासिल करने के लिए उत्सुक होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article