India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरियाणा में किसानों ने की Farmer Samman Nidhi की राशि बढ़ाने की मांग

04:42 PM Jun 10, 2024 IST
Advertisement

हरियाणा में किसानों ने की सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने की मांग

Farmer Samman Nidhi: तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने शपथ ले ली है। इसके बाद वो एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। सोमवार को कार्यभार संभालने के तुरंत बाद उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी। इससे 9.3 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा।

Highlights

 

 Farmer Samman Nidhi की राशि को लेकर किसानों ने दी प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना( Farmer Samman Nidhi) की इस किस्त में किसानों को लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का लाभ मिलने वाला है। पीएम मोदी के इस फैसले को लेकर हरियाणा के भिवानी जिले के किसानों ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। किसान हरि किशन का कहना है कि पीएम मोदी का यह अच्छा फैसला है। मेरा मानना है कि किसान सम्मान निधि की राशि को बढ़ाया जाना चाहिए। इसे तीन से चार हजार किया जाना चाहिए जिससे किसान का खर्चा पूरा हो सके।

फसल बेचने से किसान की लागत की भरपाई नहीं हो पा रही है। बुआई, बीज का खर्चा बढ़ गया है, ऐसे में मोदी सरकार को इस सम्मान राशि में इजाफा करना चाहिए।

पीएम मोदी के फैसले से खुश किसान

वहीं किसान पुरुषोत्तम तंवर का कहना है कि देश की कुर्सी संभालते ही पीएम मोदी का यह फैसला जनहित में है। इस समय किसानों को पैसे की जरूरत है। इस पैसे से किसान अपने बीज, बुआई का खर्च निकाल सकता है। पीएम मोदी से गुजारिश है कि इस सम्मान निधि में इजाफा कर तीन हजार किया जाए। नरेंद्र कुमार नाम के एक किसान का कहना है कि प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हुए पीएम मोदी ने अपनी कलम से जो किस्त जारी की है, इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। मैं मानता हूं कि पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में किसानों के हित में तमाम बेहतर फैसले लिए जाएंगे।

 Farmer Samman Nidhi के तहत मिलते है इतने रूपये

बता दें, किसान सम्मान निधि(Farmer Samman Nidhi) के तहत हर किसान को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त दी जाती है। केंद्र सरकार ने योजना की 16वीं किस्त चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले 28 फरवरी को जारी की थी। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में विपक्ष ने किसानों का मुद्दा जोर-शोर से उठाया था।

 

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article