India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

किसान आंदोलन: तीसरे दौर की बैठक के बाद बढ़ा किसानों का गुस्सा, अब PM मोदी से की गई ये अपील

10:25 AM Feb 16, 2024 IST
Advertisement

किसान आंदोलन: केंद्र सरकार के साथ तीसरे दौर की वार्ता गतिरोध में समाप्त होने के बीच, पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने शुक्रवार को हस्तक्षेप का आग्रह किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के मुद्दों को संबोधित करने के लिए कहा कि वे मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करना चाहेंगे। शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, किसान नेता ने किसानों का विरोध करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अर्ध-सैन्य बलों के इस्तेमाल पर चिंता जताई, जिससे सैकड़ों लोग घायल हो गए। किसान नेता ने कहा, देश के किसानों और खेत मजदूरों की मांगें एकजुट हैं, सब मिलकर लड़ रहे हैं। देखिए, अभी 54 गंभीर घायल हैं। जिस तरह से कुल संख्या 400 है। लोगों को भारी नुकसान हुआ है, इसलिए ऐसा लगातार हो रहा है। हमने कल बैठक में इनमें से अधिकांश बातें उठाई हैं और हम आपके माध्यम से माननीय प्रधान मंत्री से फिर से अपील करेंगे।

किसानों पर सैन्य बल न थोपा जाए- किसान नेता

उन्होंने कहा, यह उचित नहीं है कि उन पर सैन्य बल थोपा जाए, हमें शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार दें, यदि आप नहीं चाहते कि हम अपनी मांगें मानें या हमारी मांगें मानें और जहां तक मांगों का सवाल है, हर मांग पर लंबी चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा, कृपया जब भी दोबारा बातचीत होगी तो हम चाहेंगे कि इन मुद्दों का सौहार्दपूर्ण तरीके से समाधान किया जाए या फिर हमें लोकतांत्रिक और संवैधानिक तरीके से अपनी बात रखने की इजाजत दी जाए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पंजाब के किसानों द्वारा उठाया गया एमएसपी खरीद मुद्दा सिर्फ पंजाब या हरियाणा तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह पूरे देश के किसानों का सवाल है।

MSP केवल पंजाब या हरियाणा का सवाल नहीं- किसान नेता

 

किसान नेता ने कहा, बहुत सी बातें कही जा रही हैं, इसलिए हम सभी को बताना चाहेंगे कि किसान खेत मजदूर भी हैं। MSP खरीद की गारंटी का कानून केवल पंजाब या हरियाणा का सवाल नहीं है। यहां, कुछ फसलों की खरीद की जा रही है, लेकिन राज्य हैं जैसे मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान और देश के अन्य राज्य जहां कई किसानों की हालत खराब है, तो पूरे देश को सिर्फ इन दो राज्यों की तुलना में अधिक MSP खरीद के लिए एक कानून की जरूरत है और यह आंदोलन एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है। उन्होंने कहा, किसान मजदूर मोर्चा एक अम्ब्रेला यूनियन अम्ब्रेला मोर्चा है जिसमें 100 सब-यूनियन हैं, इसी तरह SKEM भी है। फॉर्म काम कर रहे हैं और पूरा देश संगठन के साथ है, इसलिए मुझे नहीं लगता कि आज भी इस तरह की बात करना अनुचित है। हम कहते हैं कि जो भी मोदी जी का वोटर या समर्थक है, उसे मोदी जी को वोट देना चाहिए। हमें कोई आपत्ति नहीं है, हमें किसी राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन देश के किसान और खेत मजदूर इन मांगों पर हमारे साथ खड़े रहेंगे।

किसा नेता ने लगाए आरोप

केंद्र सरकार के साथ गुरुवार की बैठक पर बोलते हुए किसान नेता ने आरोप लगाया कि अधिकारी पंजाब और हरियाणा में इंटरनेट बंद करने की ओर इशारा करते हुए किसान नेताओं के सोशल मीडिया हैंडल को बंद करने की धमकी दे रहे हैं। वहां किसानों के प्रतिनिधि थे, हमारा प्रतिनिधिमंडल लगभग 14 था, बैठक में दोनों मंचों के बड़े नेता मौजूद थे, सरकार की ओर से तीन केंद्रीय मंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री थे। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने वाले कानून सहित किसान संघों की विभिन्न मांगों पर बैठक में केंद्र का प्रतिनिधित्व किया। बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article