India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Haryana: इजराइल के लिए मज़दूरों की भर्ती पर CM खट्टर ने कही बड़ी बात

02:58 PM Dec 20, 2023 IST
Advertisement

Haryana के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 10,000 निर्माण श्रमिकों को भर्ती करने के लिए एक विज्ञापन जारी करने के अपनी सरकार के फैसले का समर्थन किया, जिन्हें इज़राइल भेजा जाएगा और कहा, "किसी को भी जाने के लिए मजबूर नहीं किया जा रहा है," और यह उनकी पसंद पर निर्भर है कि वे जाना चाहते हैं या नहीं।

Highlights:

विशेष रूप से, हरियाणा सरकार ने 10,000 निर्माण श्रमिकों की भर्ती के लिए एक विज्ञापन जारी किया है, जिन्हें इज़राइल भेजा जाएगा, एक ऐसा देश जो दो महीने से अधिक समय से हमास के साथ युद्ध में बंद है और मजदूरों की भारी कमी का सामना कर रहा है।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कहना है, ''...विभिन्न देशों में जहां जरूरत होगी, हम जनशक्ति की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं। इजराइल ने हमसे 1000 मैनपावर मांगी...हमने एक विज्ञापन जारी किया कि जो लोग कुशल हैं वे आवेदन करें...ऐसे कई देश हैं जहां मैनपावर की जरूरत है...युवाओं को व्यवस्थित रूप से भेजा जाना चाहिए और सभी कानूनी प्रक्रियाएं अपनानी चाहिए विचार करना।" “किसी को जाने के लिए मजबूर नहीं किया जा रहा है और ऐसा नहीं है कि इज़राइल में कोई नहीं रहता है। पहले विभिन्न देशों के लोग आते थे अब हमारे लोग जाएंगे, हमने उन्हें एक कानूनी चैनल प्रदान किया है, ”खट्टर ने कहा।

इससे पहले, इज़राइल के निर्माण क्षेत्र ने कहा था कि उसने सरकार से उन 90,000 फ़िलिस्तीनियों के स्थान पर भारत से 100,000 श्रमिकों को काम पर रखने की कंपनियों को अनुमति देने के लिए कहा था, जिन्होंने इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से अपना वर्क परमिट खो दिया था, वॉयस ऑफ अमेरिका (वीओए) ने बताया। इजरायली निर्माण क्षेत्र इस समय श्रमिकों की कमी से जूझ रहा है। इसे 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद फिलिस्तीनी श्रमिकों के लिए कार्य परमिट रद्द करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इज़राइल बिल्डर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष, हैम फीग्लिन को वीओए ने यह कहते हुए उद्धृत किया था: “अभी हम भारत के साथ बातचीत कर रहे हैं।” . हम इसे मंजूरी देने के लिए इजरायली सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। और, हम पूरे क्षेत्र को चलाने और इसे सामान्य स्थिति में लाने में सक्षम होने के लिए भारत से 50,000 से 100,000 श्रमिकों को शामिल करने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा, "हम युद्ध में हैं और फिलिस्तीनी श्रमिक, जो इस क्षेत्र में हमारे मानव संसाधनों का लगभग 25 प्रतिशत हैं, नहीं आ रहे हैं, उन्हें इज़राइल में काम करने की अनुमति नहीं है।"

सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के पूर्व सीएम दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, ''इस सरकार के पास नौकरियां नहीं हैं और यह नॉन परफॉर्मिंग सरकार है और सबसे भ्रष्ट सरकार है. “

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article