India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज, 90 सीटों के लिए होगी वोटिंग

04:00 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होंगे। राज्य की सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में वोट पड़ेंगे। वोटिंग सुबह 7 बजे से होगी और शाम 6 बजे तक चलेगी। हरियाणा चुनाव में राज्य के कुल 2.03 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला समेत 1031 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इस बार के चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी लगातार तीसरी बार हैट्रिक लगाने की कोशिश में है तो वहीं कांग्रेस अपने 10 साल के सूखे को खत्म कर वापसी की उम्मीद कर रही है।

Highlights

रियाणा विधानसभा चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 101 महिलाएं हैं। चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट और JJP के दुष्यंत चौटाला की किस्मत का फैसला भी होना है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे।

वोटिंग के लिए बनाए गए 20,632 पोलिंग बूथ

वोटिंग के लिए प्रदेश में 20,632 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इसके लिए पोलिंग टीमें EVM और वीवीपैट मशीनें लेकर बूथों तक पहुंच गई हैं. मतदान के दौरान इसकी फोटो खींचने और वीडियो रिकॉर्डिंग की मनाही होगी. वोटिंग के दौरान वोटर अपने साथ मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे.

BJP  की तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश

बता दें कि बीजेपी 2014 से हरियाणा की सत्ता में काबिज है। 2014 में बीजेपी ने पहली बार राज्य में सरकार बनाई थी। उसके बाद 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने जेजेपी के साथ गठबंधन की सरकार बनाई। अब बीजेपी लगातार तीसरी बार राज्य की सस्ता में आने के लिए कोशिश कर रही है। वहीं कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर और किसान आंदोलन और पहलवान के मुद्दे को लेकर राज्य की सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है। जिसके फैसला शनिवार को राज्य के दो करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

चुनाव के लिए रिजर्व ईवीएम सहित 27 हजार 866 ईवीएम (बैलेट यूनिट) का उपयोग होगा। इसके साथ ही 24 हजार 719 कंट्रोल यूनिट और 26 हजार 774 वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 225 कंपनियां कमान संभालेंगी। फ्लाइंग स्क्वॉड की 500 और 461 स्टेट सर्विलांस टीमें भी तैनात की गई हैं। हरियाणा चुनावों के नतीजे 8 अक्तूबर को आएंगे। हरियाणा विधानसभा चुनावों में बीजेपी जहां हैट्रिक लगाने की उम्मीद है तो वहीं कांग्रेस को राज्य की सत्ता पर 10 साल बाद वापसी की उम्मीद है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article