India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, इन सीटों पर हरियाणा सरकार दे रही है 10 प्रतिशत आरक्षण

08:46 AM Jul 18, 2024 IST
Advertisement

Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को पूर्व अग्निवीरों के लिए कई कदमों की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि उन्हें राज्य सरकार द्वारा कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एसपीओ के पदों पर सीधी भर्ती में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने किया बड़ा ऐलान

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि सरकार के ग्रुप बी और सी के पदों पर अग्निवीरों को तीन साल की छूट प्रदान की जाएगी। केंद्र ने पुरुष और महिला उम्मीदवारों को अग्निवीर के रूप में चार साल की अवधि के लिए तीनों सेवाओं के 'अधिकारी रैंक से नीचे' कैडर में भर्ती करने के लिए 15 जून, 2022 को अग्निपथ योजना शुरू की थी। अग्निवीरों को अनुकूलित बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण और विशेष व्यापार प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद आवश्यकतानुसार अप-स्किलिंग पाठ्यक्रम होते हैं।

अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

इस योजना के तहत चार वर्ष की सेवा पूरी होने पर अग्निवीरों के प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत तक को संगठनात्मक आवश्यकताओं के आधार पर सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में भर्ती किया जाएगा। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CPF) ने कांस्टेबल स्तर के पदों पर पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत कोटा की व्यवस्था भी की है। इस योजना पर बहस चल रही है, जिसमें कांग्रेस सहित भारतीय ब्लॉक की पार्टियों का कहना है कि अगर वे केंद्र में सत्ता में आते हैं तो वे इसे निरस्त कर देंगे।

सीधी भर्ती में 10% क्षैतिज आरक्षण प्रदान करेगी

सैनी ने कहा कि अगर किसी औद्योगिक इकाई द्वारा पूर्व अग्निवीर को 30,000 रुपये प्रति माह से अधिक वेतन दिया जाता है, तो हरियाणा सरकार उस औद्योगिक इकाई को 60,000 रुपये प्रति वर्ष की सब्सिडी देगी। उन्होंने कहा, "अग्निपथ योजना को पीएम मोदी ने 14 जून 2022 को लागू किया था। इस योजना के तहत अग्निवीर को 4 साल के लिए भारतीय सेना में तैनात किया जाता है। हमारी सरकार हरियाणा में अग्निवीरों को कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एसपीओ के पदों पर सीधी भर्ती में 10% क्षैतिज आरक्षण प्रदान करेगी।"

आयु में 3 साल की छूट

"हम इन अग्निवीरों को ग्रुप बी और सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु में 3 साल की छूट प्रदान करेंगे। अग्निवीरों के पहले बैच के मामले में यह आयु छूट 5 साल होगी। सरकार ग्रुप सी में सिविल पदों पर सीधी भर्ती में अग्निवीरों के लिए 5% क्षैतिज आरक्षण और ग्रुप बी में एक प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण प्रदान करेगी। यदि अग्निवीर को किसी औद्योगिक इकाई द्वारा प्रति माह 30,000 रुपये से अधिक वेतन दिया जाता है, तो हमारी सरकार उस औद्योगिक इकाई को प्रति वर्ष 60,000 रुपये की सब्सिडी देगी," उन्होंने कहा। हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article