For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana : लू से निपटने के लिये हरियाणा राज्य सरकार ने किया व्यापक उपाय - प्रसाद

05:04 PM Jun 06, 2024 IST
haryana   लू से निपटने के लिये हरियाणा राज्य सरकार ने किया व्यापक उपाय   प्रसाद
Haryana

Haryana : हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन प्रसाद ने कहा कि राज्य सरकार ने लू के प्रभाव को कम करने और आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिये व्यापक उपाय किये हैं। राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी उपायुक्तों और हितधारक विभागों के प्रशासनिक सचिवों को विस्तृत निर्देश जारी किये हैं। इनमें लू से निपटने के लिये प्रभावी रणनीति की आवश्यकता और कार्यों की निगरानी के लिये नोडल अधिकारी नामित करने पर बल दिया गया है।

Highlight : 

  • स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिये व्यापक उपाय
  • प्रशासनिक सचिवों को विस्तृत निर्देश जारी
  • जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित

जलवायु परिवर्तन पर ड्राफ्ट एक्शन प्लान तैयार

राज्य सरकार ने जलवायु परिवर्तन पर ड्राफ्ट एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया है, जिसे शीघ्र ही केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा। इसके अलावा, जलाशयों की गंदगी निकालने के लिये जल्द ही एक कार्य-योजना लागू की जायेगी। प्रसाद ने यह जानकारी गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में भाग लेने के बाद दी। यह बैठक देश के कई हिस्सों में चल रही लू की स्थिति से निपटने के लिये की गयी तैयारियों और प्रतिक्रिया उपायों की समीक्षा के लिये बुलायी गयी थी।

जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित

उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं। इनके माध्यम से फोन करने पर तुरंत पानी के टैंकर भेजे जाते हैं। कहा कि मई के मध्य से ही हरियाणा लगातार लू के कारण भीषण गर्मी की स्थिति से जूझ रहा है। कई क्षेत्रों में लोगों को लंबे समय से अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है और सिरसा में 28 मई को 50.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में आंधी-तूफान के कारण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन जल्द ही तापमान में फिर से वृद्धि होने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में भीषण लू के चलते स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्रभावी उपाय किये हैं। विभाग ने विशेष रूप से गर्मी से होने वाली बीमारियों के उपचार के लिये आपूर्ति की खातिर 26.75 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Saumya Singh

View all posts

Advertisement
×