India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मी ने बढ़ाई टेंशन, हरियाणा में समय से पहले दे दिया Summer Holiday

08:43 AM May 28, 2024 IST
Advertisement

Haryana: इस समय पूरा उत्तर भारत गर्मी से जूझ रहा है। कई इलाकों में जनता लू से बेहद परेशान है। लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं। भीषण गर्मी के चलते लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। इसी को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा सभी सरकारी और निजी स्कूलों में समय से पहली ही छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

Highlights

बच्चों के लिए राहत

हरियाणा में नौतपा की भीषण गर्मी से छात्रों को बचाने के लिए सरकार ने चार दिन पहले ही ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। मंगलवार से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 30 जून तक अवकाश रहेगा। सभी स्कूल एक जुलाई को खुलेंगे। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला अस्पतालों में हीट स्ट्रोक रूम बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि लू लगने के बाद मरीजों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक मे दिए निर्देश

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आदेशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। अगर ग्रीष्मकालीन अवकाश में कोई निजी स्कूल खुला पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

बढ़ती गर्मी के चलते लिया गया फैसला

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने एक जून से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के आदेश दिए थे। बाद में अचानक गर्मी बढ़ने पर जिला उपायुक्तों को अपने स्तर पर स्कूलों में अवकाश का अधिकार दिया गया।

सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आनन-फानन में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करते हुए सभी स्कूलों को बच्चों को छुट्टियों का गृह कार्य देने के आदेश जारी कर दिए। प्रदेश में वर्तमान में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article