India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Haryana Elections: भाजपा ने दो मंत्रियों के टिकट काटे, जुलाना से विनेश फोगाट के खिलाफ बैरागी को उतारा

10:08 PM Sep 10, 2024 IST
Advertisement

BJP /Julana Seat / Vinesh Phogat: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 21 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी, जिसमें दो मंत्रियों के टिकट काट दिए गए हैं जबकि पिहोवा सीट से उम्मीदवार को बदल दिया गया है।

Highlights:

अजराना को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद स्थानीय कार्यकर्ताओं ने किया था विरोध

हरियाणा में सत्तारूढ़ पार्टी ने महेंद्रगढ़, एनआईटी फरीदाबाद और सिरसा सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की है। जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार विनेश फोगाट से मुकाबले के लिए पार्टी ने युवा नेता कैप्टन योगेश बैरागी पर दांव खेला है। भाजपा ने चार सितंबर को जारी अपनी पहली सूची में कमलजीत सिंह अजराना को पिहोवा सीट से उम्मीदवार बनाया था लेकिन दूसरी सूची में उनकी जगह जय भगवान शर्मा को टिकट दिया गया है। पार्टी ने पिहोवा के मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री संदीप सिंह का टिकट काट दिया था। अजराना को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्हें स्थानीय कार्यकर्ताओं के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था।

पार्टी ने नए चेहरों पर जताया भरोसा

भाजपा ने मंत्री बनवारी लाल का भी टिकट काट दिया है और उनकी जगह कृष्ण कुमार को मैदान में उतारा। बढकल की मौजूदा विधायक और स्कूल शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को भी पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। उनकी जगह धनेश अदलखा को इस सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकि, सोहना से विधायक और एक अन्य मंत्री संजय सिंह को नूंह से टिकट दिया गया है। पार्टी ने तेजपाल तंवर को सोहना से मैदान में उतारा है। सत्तारूढ़ दल ने गन्नौर, पटौदी, हथीन और होडल सीटों से मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं और नए चेहरों पर भरोसा जताया है। हरियाणा भाजपा प्रमुख मोहन लाल बडोली ने स्पष्ट कर दिया था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे और इसके बजाय पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे। इसके मद्देनजर राई विधानसभा क्षेत्र से कृष्णा गहलावत को उम्मीदवार बनाया गया है।

एविएशन सर्विस से आये राजनीति में योगेश कुमार बैरागी

खेलों से राजनीति में आईं कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट के खिलाफ जुलाना में भाजपा ने युवा नेता और एयर इंडिया की नौकरी छोड़कर राजनीति में कदम रखने वाले कैप्टन योगेश कुमार बैरागी पर दांव खेला है। सफीदों निवासी योगेश इस समय भाजपा युवा मोर्चा की हरियाणा इकाई के उपाध्यक्ष हैं। भाजपा ने बुधवार को जारी अपनी पहली सूची में 67 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं करनाल से मौजूदा विधायक नायब सिंह सैनी को कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा सीट से मैदान में उतारा गया है। जिन तीन सीटों से भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है, उनमें पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री राम बिलास शर्मा महेंद्रगढ़ से प्रबल दावेदार हैं। भाजपा की सहयोगी हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख गोपाल कांडा सिरसा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके लिए सत्तारूढ़ पार्टी ने अब तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

दो मंत्रियों ने टिकट कटने से छोड़ी पार्टी

भाजपा द्वारा 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी किए जाने के बाद पार्टी को अपने खेमे में बगावत का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व मंत्री रंजीत सिंह चौटाला और विधायक लक्ष्मण दास नापा ने टिकट नहीं मिलने पर पार्टी छोड़ दी है। टिकट से वंचित कुछ अन्य उम्मीदवारों ने भी विद्रोह का झंडा बुलंद कर रखा है। साल 2014 से राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा की नजर हरियाणा में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने पर है, लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस राज्य में सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होना है और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article