India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

08:36 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

Haryana News: विभाजन भयावह स्मृति दिवस के अवसर पर: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में विभाजन के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। सीएम सैनी ने "भारतीय संस्कृति को जाने बिना" सीमाएँ खींचने में रैडक्लिफ की "गलती" को उजागर किया, जिसके कारण विभाजन की भयावहता हुई।

विभाजन पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

सीएम सैनी ने कहा, "आज ही के दिन 1947 में, रैडक्लिफ नाम के एक अंग्रेज अधिकारी को पाकिस्तान को भारत से अलग करने के लिए सीमा खींचने का काम सौंपा गया था। रैडक्लिफ भारतीय संस्कृति को नहीं जानते थे, वे कभी भारत नहीं आए और उन्हें हमारी जनसांख्यिकी और भूगोल का भी पता नहीं था।"

जवानों को अपनी जान और आजीविका खोनी पड़ी

सैनी ने कहा, "लाखों लोगों को दूसरों की गलतियों की कीमत चुकाने के लिए अपनी जान और आजीविका खोनी पड़ी। महिलाओं को जिन अत्याचारों से गुजरना पड़ा, वे आज भी भयावह हैं।" इससे पहले, सीएम सैनी ने विभाजन के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देते हुए एक्स पर एक पोस्ट भी शेयर की।

लोगों की पीड़ा और संघर्ष की याद दिलाता

उन्होंने एक्स पर लिखा, "विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस हमें उन लोगों की पीड़ा और संघर्ष की याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन के दर्द को झेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। मैं 1947 के विभाजन विभीषिका में शहीद हुए शहीदों को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।" इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के अवसर पर विभाजन के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके साहस का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी ने लिखा, "#विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर, हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं, जो विभाजन की विभीषिका के कारण गहराई से प्रभावित हुए और पीड़ित हुए। यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानवीय लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है। विभाजन से प्रभावित कई लोगों ने अपने जीवन को फिर से बनाया और अपार सफलता हासिल की। ​​आज, हम अपने राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधनों की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करते हैं।" इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "आज, 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर, मैं उन लाखों लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने अकल्पनीय पीड़ा सहन की, अपनी जान गंवाई और इतिहास के सबसे क्रूर प्रकरणों में से एक के दौरान बेघर हो गए। इस इतिहास को याद करके और इससे सीख लेकर ही कोई राष्ट्र एक मजबूत भविष्य का निर्माण कर सकता है और एक शक्ति के रूप में उभर सकता है। प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी द्वारा शुरू की गई इस दिन को मनाने की परंपरा राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article