India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली में भाजपा की अहम बैठक

10:52 AM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

Haryana News: भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने आगामी राज्य विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने के लिए मंगलवार शाम को हरियाणा के नेताओं के साथ बैठक की। यह बैठक दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हुई।

दिल्ली में भाजपा की अहम बैठक

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली में भाजपा की अहम बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, राज्य चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और बिप्लव देव, राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर शामिल हुए।

इस साल के अंत में होंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। भाजपा 2014 से राज्य में सत्ता में है, लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिलेगी, जिसने पिछले आम चुनाव में हरियाणा में लोकसभा की आधी सीटें जीती थीं। हाल ही में नायब सिंह सैनी ने चुनाव की तैयारी में कई कदम उठाए हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, राज्य सरकार ने हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिशों के आधार पर पंचायती राज संस्थाओं (PRI) और नगर पालिकाओं में पिछड़े वर्ग के नागरिकों के ब्लॉक बी (अनुसूची-II) के लिए आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया।

10 फसलों की खरीद करने का फैसला किया

राज्य मंत्रिमंडल ने 'मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना' (MMSAY) में महत्वपूर्ण संशोधनों को भी मंजूरी दी, जिसका उद्देश्य परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) द्वारा सत्यापित 1.80 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले शहरी परिवारों की आवास आवश्यकताओं को संबोधित करना है। इसके अतिरिक्त, किसानों का समर्थन हासिल करने के प्रयास में, हरियाणा सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 10 फसलों की खरीद करने का फैसला किया है।

ये फसले होंगी शामिल

इन फसलों में रागी, सोयाबीन, काला तिल (नाइजरसीड), कुसुम, जौ, मक्का, ज्वार, जूट, खोपरा और मूंग (ग्रीष्मकालीन) शामिल हैं। इस बीच, हरियाणा भाजपा ने विधानसभा चुनावों के लिए "जन संवाद" अभियान शुरू किया है। इससे पहले, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता किशन पाल गुज्जर ने सोमवार को कहा कि राज्य के वरिष्ठ नेताओं को तीन-तीन निर्वाचन क्षेत्रों में नियुक्त किया जाएगा, जो महीने के अंत तक चलेगा। हरियाणा के नेताओं और प्रभारियों को सार्वजनिक संवाद में शामिल होने और जनता को लाभान्वित करने वाली सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने का काम सौंपा गया है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article