India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘बातचीत से ही समाधान संभव है’: किसानों के विरोध पर हरियाणा के मंत्री कंवर पाल

09:20 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

Haryana News: शंभू बॉर्डर पर यथास्थिति बनाए रखने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए, जहां किसान 13 फरवरी से डेरा डाले हुए हैं, हरियाणा के मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि किसानों के मुद्दे को बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है।

किसानों के विरोध पर हरियाणा के मंत्री कंवर पाल

शंभू बॉर्डर पर अभी भी किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी बीच हरियाणा के मंत्री कंवर पाल ने कहा, "अगर इरादा (किसानों के मुद्दे का) समाधान निकालने का है, तो समाधान बातचीत से ही संभव है। हमने उन्हें विरोध करने से कभी नहीं रोका, हम सिर्फ उनके ट्रैक्टर और ट्रॉलियों के इस्तेमाल के तरीके से सहमत नहीं हैं। ये चीजें कभी अच्छी नहीं थीं, उन्होंने बहुत सारी समस्याएं पैदा कीं। हर किसी को अपने विचार रखने का अधिकार है।"

सुप्रीम कोर्ट ने यथास्थिति  रखने का दिया था आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा को शंभू बॉर्डर पर यथास्थिति बनाए रखने को कहा ताकि 'भड़क' न जाए। न्यायमूर्ति सूर्यकांत, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने कहा कि वह प्रतिष्ठित व्यक्तियों वाली एक स्वतंत्र समिति गठित करने का प्रस्ताव करती है, जो किसानों और अन्य हितधारकों से संपर्क कर उनकी मांगों का ऐसा व्यावहारिक समाधान खोज सके जो निष्पक्ष, न्यायसंगत और सभी के हित में हो।



एक सप्ताह के भीतर उचित निर्देश लिए जाएं

पीठ ने पंजाब और हरियाणा सरकारों से समिति के लिए सदस्यों के कुछ नाम सुझाने को कहा, या फिर वह समिति के लिए कुछ उपयुक्त व्यक्तियों की तलाश कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने दोनों राज्यों से एक सप्ताह के भीतर नाम सुझाने को कहा। पीठ ने अपने आदेश में कहा, "एक सप्ताह के भीतर उचित निर्देश लिए जाएं। तब तक, शंभू सीमा पर स्थिति को और खराब होने से बचाने के लिए पक्षकारों को मौके पर यथास्थिति बनाए रखने दें।" शीर्ष अदालत ने पंजाब और हरियाणा से शंभू सीमा पर चरणबद्ध तरीके से बैरिकेड्स हटाने के लिए कदम उठाने को भी कहा, ताकि आम जनता को कोई असुविधा न हो। केंद्रीय बजट 2024 पर कंवर पाल ने कहा कि सभी अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि केंद्र ने कोई भेदभाव नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा, "आज सभी अर्थशास्त्री मानते हैं कि केंद्र ने कोई भेदभाव नहीं किया है। उसने हर राज्य को उसका उचित हिस्सा दिया है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article