India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘विनेश फोगट को देना चाहिए स्वर्ण पदक विजेता का इनाम’: भूपेंद्र सिंह हुड्डा

08:23 AM Aug 12, 2024 IST
Advertisement

Haryana News: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रविवार को राज्य सरकार से अपील की कि वह दिग्गज पहलवान विनेश फोगट को स्वर्ण पदक विजेता के सभी लाभ प्रदान करे।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बयान

यह तब हुआ जब कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित की गई विनेश फोगट को रजत पदक देने के बारे में अपना फैसला सुनाने के लिए समय सीमा मंगलवार तक बढ़ा दी। हुड्डा ने कहा, "फैसला जो भी आए, हमारी हरियाणा सरकार से अपील है कि विनेश फोगट को स्वर्ण पदक विजेता का सम्मान और पुरस्कार दिया जाना चाहिए।"

पेरिस समय और रात 9:30 बजे IST तक बढ़ाई

इससे पहले, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के एक बयान के अनुसार, CAS ने अंतिम फैसले के लिए समय सीमा मंगलवार, 13 अगस्त, शाम 6:00 बजे पेरिस समय और रात 9:30 बजे IST तक बढ़ा दी।

फोगट ने सीएएस से अनुरोध किया

IOA ने शनिवार को अपने बयान में कहा, "CASसीएएस के तदर्थ विभाग ने विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति मामले में एकमात्र मध्यस्थ माननीय डॉ. एनाबेले बेनेट को 13 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे तक फैसला देने का समय दिया है।" अयोग्य ठहराए जाने के बाद, फोगट ने सीएएस से अनुरोध किया कि उन्हें रजत पदक दिया जाए। ओलंपिक मामलों को संभालने के लिए सीएएस ने अमेरिका से अध्यक्ष माइकल लेनार्ड के नेतृत्व में पेरिस में एक तदर्थ विभाग की स्थापना की है। यह विभाग 17वें एरॉनडिसमेंट में पेरिस न्यायिक न्यायालय के भीतर काम करता है।

देना चाहिए स्वर्ण पदक विजेता का इनाम

8 अगस्त को एक्स पर एक भावनात्मक पोस्ट में, उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। "माँ कुश्ती (कुश्ती) मुझसे जीत गई, मैं हार गई। मुझे माफ़ कर दो, तुम्हारा सपना और मेरी हिम्मत टूट गई है। अब मुझमें और ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आप सभी की माफ़ी के लिए ऋणी रहूँगी।" अपने शानदार करियर में विनेश ने दो विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक (2019 और 2022), एक एशियाई खेल स्वर्ण (2018) और कांस्य (2014) और तीन राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक (2014, 2018, 2022) जीते हैं। उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप (2021) में भी स्वर्ण पदक जीता और महाद्वीपीय स्तर पर रजत और कांस्य पदक जीता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article