India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'मुकाबला सीधा कांग्रेस और भाजपा के बीच होगा’, आगामी विधानसभा चुनाव पर चौधरी बीरेंद्र सिंह

08:11 AM Jul 28, 2024 IST
Advertisement

Haryana: वरिष्ठ कांग्रेस नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में अधिकांश लोग भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शासन से असंतुष्ट हैं।  सिंह ने एएनआई से कहा, "इस बार मुकाबला सीधे कांग्रेस और भाजपा के बीच होगा।

मुकाबला सीधा कांग्रेस और भाजपा के बीच

हरियाणा में सत्तर प्रतिशत लोग भाजपा से नाराज हैं, जिसका फायदा कांग्रेस को होगा।" सिंह ने राज्य में जाति जनगणना कराने का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा, "हरियाणा में जाति जनगणना जरूरी है। जब मैं भाजपा में था, तब भी मैं इसके पक्ष में था। हमें यह जानने की जरूरत है कि समाज के किस वर्ग को सरकार से अधिक लाभ और मदद की जरूरत है। जाति जनगणना की मांग एक राष्ट्रव्यापी मांग है।"

राजनीतिक कार्यालयों पर हावी न हो

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जाति जनगणना में प्रत्येक जाति का राजनीतिक प्रतिनिधित्व भी निर्धारित होना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी एक समूह राजनीतिक कार्यालयों पर हावी न हो। इसके अलावा, सिंह ने अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के भीतर किन वर्गों को अधिक सरकारी सहायता की आवश्यकता है, इसकी पहचान करने के महत्व पर प्रकाश डाला।



सिंह ने  नीति आयोग बैठक पर की टिप्पणी

कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों द्वारा नीति आयोग की बैठक के बहिष्कार को संबोधित करते हुए, सिंह ने टिप्पणी की कि जब केंद्र सरकार केवल अपने एजेंडे के अनुसार काम करती है, तो नीति आयोग से कोई लाभ नहीं होगा। उन्होंने कहा, "जब सरकार अपनी मर्जी से सब कुछ कर रही है, तो नीति आयोग की कोई प्रमुखता नहीं है।" उन्होंने कहा कि नीति आयोग और चुनाव आयोग जैसी संस्थाएँ तभी प्रभावी ढंग से काम कर सकती हैं, जब वे स्वतंत्र हों। बीरेंद्र सिंह ने इस साल के अंत में होने वाले आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में सक्रिय भूमिका निभाने के अपने इरादे की घोषणा की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित न करने का कांग्रेस का फैसला पार्टी के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, उन्होंने उल्लेख किया कि पूर्व लोकसभा सांसद बृजेंद्र सिंह विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article