India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘केंद्रीय बजट में हरियाणा का कोई जिक्र नहीं’, कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा का बयान

09:32 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

Haryana: आम बजट को लेकर रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने निराशा जताते हुए कहा कि इस बजट में रिकॉर्ड बेरोजगारी और महंगाई की समस्या को दूर करने के लिए कोई अहम कदम नहीं उठाए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बजट में हरियाणा के बारे में चर्चा नहीं की गई अगर वे हरियाणा को भूल जाते है तो यहां की जनता कमल को भूल जाएगी।

Highlights

केंद्रीय बजट पर दीपेंद्र हुड्डा का बयान

कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट को "निराशाजनक" करार दिया और कहा कि "रिकॉर्ड बेरोजगारी" और मूल्य वृद्धि की समस्याओं को दूर करने के लिए कदम नहीं उठाए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश पर ध्यान केंद्रित किया गया था और बजट भाषण में हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों का उल्लेख नहीं किया गया था।

राज्य के लोग कमल को भूल जाएंगे

हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, हुड्डा ने कहा "अगर वे हरियाणा को भूल जाते हैं, तो राज्य के लोग कमल को भूल जाएंगे"। उन्होंने कहा, "यह बजट पूरी तरह से निराशाजनक था। बजट में रिकॉर्ड बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। गरीबों और किसानों जैसे बड़े वर्गों को राहत देने के लिए कुछ भी नहीं था।" हुड्डा ने आगे कहा कि बिहार और आंध्र प्रदेश का कई बार उल्लेख किया गया और इन राज्यों में परियोजनाओं के लिए आवंटन किया गया।

बिहार और आंध्र प्रदेश पर ही है फोकस

बिहार में जेडीयू और आंध्र प्रदेश में टीडीपी भाजपा की सहयोगी हैं और केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के अस्तित्व के लिए उनका समर्थन महत्वपूर्ण है। केंद्रीय बजट में दोनों राज्यों से संबंधित कई घोषणाएं की गईं। हुड्डा ने कहा, "कई राज्यों के नाम नहीं लिए गए। हरियाणा को कुछ नहीं मिला। वित्त मंत्री ने हरियाणा का नाम लेना उचित नहीं समझा।" वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी 3.0 सरकार का पहला केंद्रीय बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने 2024-25 के लिए अपने लगातार सातवें केंद्रीय बजट में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और पर्याप्त अवसर पैदा करने के उद्देश्य से नौ प्रमुख प्राथमिकताओं को रेखांकित किया।



सीतारमण ने बिहार और आंध्र प्रदेश को किया कवर

सीतारमण ने बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा, "अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास का समर्थन करेंगे। हम पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-बगलपुर एक्सप्रेसवे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरबंगा जैसी सड़क संपर्क परियोजनाओं और बक्सर में गंगा नदी पर एक अतिरिक्त दो लेन पुल के निर्माण का भी समर्थन करेंगे, जिसकी कुल लागत 26,000 करोड़ रुपये होगी।" उन्होंने कहा, "पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं 21400 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की जाएंगी।" उन्होंने कहा कि बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल अवसंरचना का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा, "पूंजी निवेश का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त आवंटन प्रदान किया जाएगा। बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर तेजी से काम किया जाएगा।" मंत्री ने कहा कि बिहार में अक्सर बाढ़ आती रहती है, जिनमें से कई बाढ़ देश के बाहर से आती हैं। उन्होंने कहा, "नेपाल में बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के निर्माण की योजना अभी आगे नहीं बढ़ पाई है। हमारी सरकार त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम और अन्य स्रोतों के माध्यम से कोसी-मेची अंतर-राज्यीय लिंक और बैराज, नदी प्रदूषण निवारण और सिंचाई परियोजनाओं सहित 20 अन्य चालू और नई योजनाओं जैसे 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, कोसी से संबंधित बाढ़ शमन और सिंचाई परियोजनाओं का सर्वेक्षण और जांच की जाएगी।" सीतारमण ने यह भी कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए ठोस प्रयास किए हैं। "राज्य की राजधानी की आवश्यकता को पहचानते हुए, हम बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के माध्यम से विशेष वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे। चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी, भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि दी जाएगी।" सीतारमण ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना के वित्तपोषण और शीघ्र पूरा होने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है, जो आंध्र प्रदेश और उसके किसानों के लिए जीवन रेखा है। इससे देश की खाद्य सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article