India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Haryana: अप्रैल में गर्मी ने दिखाए तेवर, 37 डिग्री पार पहुंचा तापमान

10:22 AM Apr 11, 2024 IST
Advertisement

Haryana Weather:अप्रैल महीना शुरू होते ही गर्मी तेजी से बढ़ने लगी है। इस दौरान हरियाणा में गर्मी से हाल बेहाल हैं। हालात ये हैं कि सूरज की तिलमिलाती गर्मी से बचने के लिए लोगों को सिर पर कपड़ा रखकर निकलना पड़ रहा है। अप्रैल में ही लोगों को मई महीने की गर्मी का एहसास होने लगा है।

Highlights

37.2 डिग्री दर्ज किया तापमान

शहर में अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में ही जिले का तापमान बुधवार को 37 डिग्री के पार हो गया। बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया जोकि मंगलवार के अधिकतम तापमान से करीब 0.6 डिग्री अधिक रहा।

13 और 14 आप्रैल को बारिश संभावना

हालांकि न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिनभर सूर्यदेव आग उगलते रहे। हालात यह थे कि अप्रैल में ही लोगों को मई का एहसास सूर्यदेव ने करवा दिया।

उधर दूसरी तरफ अब मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने किसानों की नींद उड़ा दी है। चंडीगढ़ मौसम विभाग की बातों पर यकीन करें तो 13 और 14 अप्रैल को अच्छी झमाझम बरसात होने के आसार अभी बने हुए हैं।

किसानों पर आफत

इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके बाद 15 अप्रैल को भी बादल छाए रहने के साथ-साथ रिमझिम बूंदाबांदी भी होने के संभावनाएं हैं। यदि मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सही रही तो किसानों की खून-पसीने की कमाई जोकि इस समय खेतों में पक कर लगभग तैयार है वह बर्बाद हो जाएगी। इससे पहले भी मार्च माह के आखिरी सप्ताह में हुई ओलावृष्टि से अंबाला में काफी किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया था।

जायद फसलों के दामों में बढ़ोतरी

शीतल पदार्थों की बढ़ी डिमांड, आमजन के लिए खरबूजा अभी खरीद से बाहर गर्मी बढ़ने के साथ-साथ अब मार्केट में पर्याप्त मात्रा में खरबूजा और तरबूज भी आ गए हैं। लेकिन खरबूजा अभी आमजन की पहुंच से बहुत दूर है। मार्केट में खरबूजा इन दिनों 45 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इसी तरह तरबूज के रेट भी 40 रुपये किलो हैं। हालांकि मंडी में तरबूज 20 से 25 रुपये प्रति किलो मिल रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Advertisement
Next Article