For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

मौसम बदलने से बिगड़ी लोगों की तबीयत, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

09:44 AM Jul 09, 2024 IST
मौसम बदलने से बिगड़ी लोगों की तबीयत  अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

Haryana Weather News: हरियाणा में बरसात का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग में आगामी दिनों मे बारिश का दौर रहने की आशंका जताई है। जिले में छिटपुट बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं अचानक मौसम बदलने से लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी है।

अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या



मौसम में आ रहे बदलाव, तापमान में उतार चढ़ाव, हवाओं में नमी की मात्रा बढ़ने के चलते इन दिनों दादरी जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मौसम से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। स्थानीय जिला नागरिक अस्पताल व निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या को देखकर स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग लगातार चला रहा है मुहिम

मौसम से जुड़ी बीमारियों विशेषकर मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार मुहिम भी चलाई जा रही है। लोगों को जागरूक करने के साथ साथ कहीं-कहीं मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है।

हल्की वर्षा, बूंदाबांदी का सिलसिला जारी

हल्की वर्षा, बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहने से संक्रमण व वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रसार पहले की अपेक्षा अधिक हो रहा है। विशेषकर इन दिनों अस्पतालों में पेट से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या अधिक नजर आ रही है। जिनमें उल्टी दस्त, डायरिया के मरीजों के अलावा उच्च रक्तचाप, बुखार, जुकाम, वायरल, मधुमेह, एलर्जी इत्यादि से प्रभावित मरीज भी काफी संख्या में अस्पतालों में आ रहे हैं।

मौसम ने बदला अपना रूख

रविवार को जहां सुबह बूंदाबांदी से दिनभर गर्मी व उमस कम रही थी वहीं सोमवार को सुबह से ही तेज धूप निकलने से मौसम का रूख एक बार फिर बदला दिखाई दिया। दादरी जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानकारों का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम खुला रह सकता है। उसके बाद जिले में कहीं हल्की वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। इस महीने के तीसरे सप्ताह के बाद तापमान में ओर भी गिरावट आने के आसार हैं। हालांकि वर्षा व बूंदाबांदी के बाद भी उमस का सिलसिला बना रह सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×