India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Janmashtami 2024 : हरियाणा के नूंह में भव्य रूप से मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी

08:27 PM Aug 26, 2024 IST
Advertisement

Janmashtami 2024 : जन्माष्टमी को लेकर पूरे देश में माहौल भक्तिमय हो गया है। इसकी एक झलक सोमवार को हरियाणा के जिला नूंह में देखने को मिली। यहां पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाने के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं।

Janmashtami 2024 : नूंह में मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी

Janmashtami 2024 : जन्माष्टमी को लेकर पूरे देश में माहौल भक्तिमय हो गया है। इसकी एक झलक सोमवार को हरियाणा के जिला नूंह में देखने को मिली। यहां पर श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाने के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में पड़ने वाले हिन्दू मंदिरों में रात 12 बजे के बाद रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।बता दें कि मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र मेवात ब्रज की सीमा से सटा हुआ है और इसके कुछ गांव ब्रज में भी आते हैं। हर साल की तरह इस साल भी कृष्ण जन्म उत्सव को लेकर यहां पर तैयारी की गई है।

Janmashtami 2024 : मंदिरों परिसर को रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाया गया है। पिनगवां कस्बे का अस्थल मंदिर मेवात जिले का सबसे भव्य मंदिरों में से एक है। यहां पर रात 12 बजे जन्माष्टमी का पर्व मनाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। रंगारंग कार्यक्रम के लिए कलाकारों को बुलाया गया है। जन्मोत्सव में कृष्ण जी की लीला का भव्य मंचन किया जाएगा, साथ ही रासलीला का आयोजन भी होगा।

Janmashtami 2024 : बताया जाता है कि यहां पर रात को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को देखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग भी आते हैं। इस दौरान दोनों धर्मों की एकता का संदेश भी समाज में जाता है।स्थानीय निवासी पूजा ने बताया कि यूं तो वृंदावन में ठाकुर जी के जन्मोत्सव पर भारी संख्या में लोग जाते हैं। मन तो हमारा भी करता है, लेकिन इस मंदिर में ही हमें ठाकुर जी के स्वरूप का दर्शन हो जाता है।

मंदिर के पुजारी गंगाराम गौड़ ने कहा कि जब पृथ्वी पर अत्याचार बढ़ा तो भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया। तब से ही देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।स्थानीय निवासी दिनेश कुमार ने कहा, जन्माष्टमी को लेकर मंदिर में सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। अब तो रात 12 बजे का इंतजार है जब श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article