India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पूरे राज्य में मॉक पोलिंग शुरू

07:49 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान से पहले, अधिकारियों ने शनिवार को राज्य भर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर मॉक पोल किए। कैथल विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या-120, इंडस पब्लिक स्कूल में मॉक पोल चल रहे हैं। कैथल सीट से कांग्रेस के आदित्य सुरजेवाला, भाजपा के लीला राम, आप के सतबीर सिंह गोयत और जेजेपी के संदीप गढ़ी चुनाव लड़ रहे हैं। बरोदा विधानसभा सीट के भैंसवाल गांव के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मतदान केंद्र संख्या 198, 200 और 201 पर मॉक पोलिंग शुरू हुई।

Highlight : 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए चल रहा मॉक पोल

बता दें कि, इस सीट से कांग्रेस के इंदुराज सिंह नरवाल, जेजेपी के दीपक मलिक, भाजपा के प्रदीप सिंह सांगवान और आप के संदीप मलिक चुनाव लड़ रहे हैं। इस बीच, मतदान केंद्र संख्या 120, इंडस पब्लिक स्कूल में मॉक पोल चल रहा है। पंचकूला विधानसभा सीट के 88, 89, 90, 91 और 92 पर मतदान होगा। पंचकूला विधानसभा सीट से कांग्रेस के चंद्र मोहन, भाजपा के ज्ञान चंद गुप्ता, आप के प्रेम गर्ग और जेजेपी के सुशील गर्ग चुनाव लड़ रहे हैं। आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर भी मॉक पोलिंग शुरू हो गई है। इस सीट से जेजेपी के कृष्ण गंगवा प्रजापति, कांग्रेस के चंद्र प्रकाश लाल, भाजपा के भव्य बिश्नोई, आप के भूपेंद्र बेनीवाल और इनेलो के रणदीप चौधरीवास चुनाव लड़ रहे हैं।

इन विधानसभा सीट के बूथों पर मॉक पोलिंग शुरू

तियागांव विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मॉक पोलिंग चल रही है। इस सीट से आप के आभाष चंदेला, जेजेपी के टीका राम, भाजपा के राजेश नागर और कांग्रेस के रोहित नागर चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा भिवानी विधानसभा सीट के बूथ नंबर 109 पर भी मॉक पोलिंग शुरू हो गई है। इस सीट पर आप की इंदु, इनेलो के कर्मबीर यादव, भाजपा के घनश्याम सर्राफ और माकपा के ओम प्रकाश चुनाव लड़ रहे हैं। रेवाड़ी विधानसभा सीट के बूथ नंबर 235 पर मॉक पोलिंग शुरू हो गई है। रेवाड़ी विधानसभा सीट से कांग्रेस के चिरंजीव राव, भाजपा के लक्ष्मण सिंह यादव और आप के सतीश यादव चुनाव लड़ रहे हैं।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू

जोनावास बूथ नंबर 235 के पीठासीन अधिकारी रामावतार भाटोटिया ने बताया कि उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों का पालन किया है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर हमने सभी काम किए हैं। हमने 50 वोट डाले हैं। हर उम्मीदवार के 4-4 वोट और नोटा के लिए 2 वोट हैं। कुल 12 उम्मीदवार हैं और 1 नोटा है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। लोग उत्साहित हैं और वोट देने के लिए पहुंच चुके हैं। सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है और हमने चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार बूथ तैयार किया है। यह चुनाव एक उच्च दांव की लड़ाई है क्योंकि भाजपा राज्य में सत्ता में तीसरी बार आने की उम्मीद कर रही है, कांग्रेस पार्टी सत्ता विरोधी लहर और किसान विरोध और पहलवानों के विरोध के मुद्दों पर सवार होकर सत्ता हासिल करना चाहती है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के साथ घोषित किए जाएंगे

हरियाणा में प्रमुख प्रतियोगी दलों में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय लोक दल-बहुजन समाज पार्टी (आईएनएलडी-बीएसपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)-आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन शामिल हैं। हरियाणा में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और मतदान के लिए 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के साथ घोषित किए जाएंगे। 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 90 में से 40 सीटें जीतीं, जेजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाई, जिसने 10 सीटें जीतीं। कांग्रेस को 31 सीटें मिलीं। हालांकि, बाद में जेजेपी गठबंधन से अलग हो गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article