India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Punjab-Haryana High Court: शादीशुदा शिक्षक पर छात्रा के साथ सहमति संबंध, HC ने लगाया 50 हजार जुर्माना

11:06 AM Jan 13, 2024 IST
Punjab-Haryana High Court
Advertisement

Punjab-Haryana High Court: हरियाणा (Haryana) के शहर पलवल का मामला सामने आया है जहा एक गणित का शिक्षक और 19 साल की छात्रा के साथ सहमति संबंध का आरोप है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इस पर दलील देते हुए शिक्षक पर 50 हजार रुपये जुर्माना लगाया है।

Highlights

जानिए क्या है पूरा मामला

हरियाणा के शहर पलवल निवासी एक प्रेमी जोड़े का मामला सामने आया है जहा प्रेमी जोड़े ने हाईकोर्ट (Punjab-Haryana High Court) में याचिका दाखिल करते हुए जीवन और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए गुहार लगाई थी। बता दें कि युवक गणित का शिक्षक है और पहले से शादीशुदा है। उसका एक बच्चा भी है। वहीं युवती 19 साल की है और फिलहाल पढ़ाई कर रही है। याचिका मे शिक्षक ने हाईकोर्ट को बताया कि युवती उसकी छात्रा है और दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं और सहमति संबंध में रह रहे हैं। शिक्षक ने हाईकोर्ट को बताया कि उसे युवती के परिजनों से जान का खतरा है।

Punjab-Haryana High Court ने फैसले मे कही ये बात

हाईकोर्ट (Punjab-Haryana High Court) ने सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि याची एक शिक्षक है, जिस पर समाज को शिक्षित करने की जिम्मेदारी होती है, भविष्य में कोई ऐसा न करे, इसलिए सबक जरूरी है। ऐसे में हाईकोर्ट ने याची पर शिक्षक कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया। साथ ही हाईकोर्ट (Punjab-Haryana High Court) ने सहमति संबंध की दलील पर नाराजगी जताई, जिसके चलते जोड़े ने याचिका वापिस लेने की अनुमति मांगी। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि इस तरह की याचिकाओं से सख्ती से निपटना जरूरी है। हाईकोर्ट (Punjab-Haryana High Court) ने यह भी स्पष्ट किया कि पहले पति या पत्नी से शादी खत्म किए बिना किसी अन्य साथी के साथ रहना आईपीसी की धारा 494, 495 के तहत द्विविवाह का अपराध भी हो सकता है।

 

`देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article