India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Haryana Assembly elections के लिए मतदान शुरू, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने डाला वोट

07:34 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

Haryana Assembly elections : कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा कई दिनों तक चलाए गए जोरदार प्रचार अभियान के बाद शनिवार को हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया।

Highlight

चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से होंगे

इस बीच, केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल के जीजीएसएसएस प्रेम नगर में अपना वोट डाला।
मतदान से पहले खट्टर ने संवाददाताओं से कहा, लोगों को आज अपना वोट डालना चाहिए। प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं और चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से होंगे। भाजपा को जीत का भरोसा है और हम राज्य में तीसरी बार सरकार बनाएंगे।"यह चुनाव एक उच्च-दांव की लड़ाई है क्योंकि भाजपा राज्य में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस पार्टी सत्ता विरोधी लहर और किसान विरोध और पहलवानों के विरोध के मुद्दों पर सवार होकर सत्ता हासिल करने का लक्ष्य बना रही है।

हरियाणा में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा

हरियाणा में मुख्य चुनावी दलों में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के साथ-साथ इंडियन नेशनल लोकदल-बहुजन समाज पार्टी (आईएनएलडी-बीएसपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)-आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन शामिल है। हरियाणा में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और मतदान के लिए 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जम्मू-कश्मीर के साथ ही 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल के अनुसार, 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में 2,03,54,350 मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें 1,07,75,957 पुरुष, 95,77,926 महिलाएं और 467 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। 90 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और चुनाव के लिए 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

हर कोने पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य भर में कुल 29,462 पुलिस कर्मी, 21,196 होमगार्ड और 10,403 विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) तैनात किए गए हैं। नागरिकों को बिना किसी डर के वोट डालने की अनुमति देने के लिए राज्य के हर कोने पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। मनोहर लाल खट्टर ने करीब 9.5 साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। इस साल मार्च में नायब सिंह सैनी ने उनकी जगह ली। भाजपा उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है। सैनी लाडवा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव में प्रमुख चेहरों में से एक पहलवान विनेश फोगट हैं। पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किलोग्राम फाइनल से अयोग्य ठहराए जाने के बाद, वह ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया के साथ 6 सितंबर को कांग्रेस पार्टी में शामिल हुईं।

90 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1,031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं

जेजेपी-एएसपी गठबंधन हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जिसमें जेजेपी 70 सीटों पर और एएसपी 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 90 में से 40 सीटें जीतीं, जिससे जेजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनी, जिसने 10 सीटें जीतीं। कांग्रेस ने 31 सीटें हासिल कीं। हालांकि, बाद में जेजेपी गठबंधन से अलग हो गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article