India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

5 Dangerous food जो शरीर के लिए है जानलेवा, फिर भी चाव से खाते है लोग

04:28 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

इंसान अपना जीनव कई प्रकार के खानों को खाकर गुजारते हैं। आज कल आपको बाजार में भी आपको खाने के लिए कई ऐसी चिजें मिल जाती है, जो लोगों को खानें में अच्छी लगती है। लेकिन वो खाना उनके सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होता है। आज के खबर में हम आपको कुछ ऐसे जीवो के बारे में बतानेे वाले है,जो सेहत के लिए हैं बेहद हानिकारक। इनके बारे में सुनकर शयद आप भी इन चीज़ो से दूर भागने लगेंगे।

पफर फिश

इसके अंदर मौजूद टेररोडोक्सिन नामक ज़हर शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता हैं बावजूद इसके लोग इसको चाव से खाते हैं इस मछली से बानी फूगू डिश जापान में बहुत फेमस है।

कसु मारजू  चीज़

ये इटली में खायी जाने वाली फेमस चीज़ हैं जिसके अंदर उड़ते हुए छोटे छोटे कीड़ो का लार्वा मिलाया जाता हैं. जिसकी मदद से  इस चीज़ के बिच का हिस्सा क्रीमी  और मुलायम करा जाता है. इन कीड़ो से इंसान गंभीर रूप से बीमार पड़  सकता हैं और जान जाने  का खतरा  भी अधिक बढ़ जाता है

रूबाब

ब्रिटैन में खाने वाली ऐसी चीज़ हैं जो चौलाइ की तरह दिखती है इसका इस्तेमाल ब्रिटैन में बनने वाले पकवानो के लिए किया जाता हैं। हालाँकि इसका सेवन शरीर के लिए काफी खतरनक साबित हुआ हैं इसकी पत्तियों में  मौजूद ऑक्सालिक एसिड किडनी में पथरी पैदा करता हैं बहुत लोग इसे एक मिथ मानते हैं और फ़ूड के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं।

सोया बीन

राजमा की तरह दिखने वाल लाल सोया बीन भी शरीर के लिए है बेहद खतरनाक इसके अंदर मौजूद फाइबर ,विटामिन ,प्रोटीन के साथ एक  खास तरह का ख फैट मौजूद होता है जिसे डाइजेस्ट करने में बेहद परेशानी आती है। जिसके चलते कई गंभीर बीमरियो का सामना करना पड़ता है

जायफल

अन्य देशो में मिलने वाली आम और फायदेमंद चीज़ हैं। इसका इस्तेमाल इंडोनेशिया में ज़्यादा किया जाता है। एक्सपर्ट्स की जांच के  मूताबिक इसके ज़्यादा सेवन  से साँस लेने में कठिनाई, जी मिचलना और मिर्गी के सकती है।

Advertisement
Next Article