India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपके शरीर में भी है Iron की कमी? डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

11:00 AM Jul 21, 2024 IST
Advertisement

5 Super Food: आयरन शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। आपके आहार में पर्याप्त आयरन नहीं होने से एनीमिया और सांस की तकलीफ हो सकती है। हमारे शरीर को विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में Iron की आवश्यकता होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये सुपरफूड शामिल करें।

Highlights

ये 5 फूड से दूर होगी Iron की कमी

शरीर में आयरन की कमी होने से थकान, सिरदर्द, चक्कर, चेहरे पर पीलापन और इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया जैसे रोगों से बचने के लिए आयरन से भरपूर आहार लेना सबसे आसान तरीका है। इसलिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर ये 5 सुपरफूड जरूर शामिल करें।

रेड मीट

लीन मीट या रेड मीट आयरन से भरपूर होते हैं। इनका सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए, जिससे आयरन की मात्रा संतुलित बनी रहे।

दाल

विटामिन सी के साथ जैसे नींबू या शिमला मिर्च के साथ मिला कर दाल का सेवन करने से आयरन के एब्सोर्पशन में भी मदद मिलती है। काबुली चना में भी नॉन हीम आयरन पाया जाता है। आयरन के साथ ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो डाइट में संतुलन बना कर रखते हैं और आयरन के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं।



हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और मेथी साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। इनमें आयरन के साथ विटामिन ए और सी भी पाया जाता है, जिससे नॉन हीम आयरन के एब्सोर्पशन में मदद मिलती है।

ड्राई फ्रूट्स

खजूर, अखरोट और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स में आयरन के साथ नेचुरल शुगर और विटामिन सी पाए जाते हैं। प्रतिदिन अपनी डाइट में एक सीमित मात्रा में इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

सीड्स और नट्स

पंपकिन सीड्स और बादाम जैसे नट्स में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले हेल्दी फैट आयरन के एब्सोर्पशन में मदद करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article