India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अच्छी पर्सनालिटी बढ़ाती है आत्मविश्वास, पुरुषों के लिए जरूरी कुछ ग्रूमिंग टिप्स

11:48 AM Aug 16, 2024 IST
Advertisement

ग्रूमिंग टिप्स: अमेरिका 16 अगस्त को मेन्स ग्रूमिंग डे मनाता है। मकसद सिर्फ एक कि पुरुषों को ही नहीं पूरे समाज को बताया जाए कि खूबसूरती पर हक सबका है। व्यक्तित्व को संवारना महज महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी जरूरी है और बदलते दौर में तो ये और भी अहम हो जाता है। जिमिंग ही नहीं चेहरे, बालों और शरीर को चमकाने वाले सौंदर्य प्रसाधन भी जरूरी हैं। पहले बात शरीर की। तो खुद को फिट रहने के लिए निरंतर व्यायाम करना बहुत जरूरी है, जिससे आप अप टू डेट फील करते हैं साथी ही ज्यादा एक्टिव भी रहते हैं। वर्कआउट न सिर्फ आपको मोटापे से बचाता है, बल्कि पाचन के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है। यह व्यक्ति को तनाव से भी दूर रखता है।

वर्कआउट से मिलता है फायदा



वर्कआउट आप कई तरीके से कर सकते हैं- जैसे जॉगिंग, दौड़, योग, डांस या फिर साइकलिंग। इन एक्टिविटी से मांसपेशियां मजबूत होती है। चेहरे पर निखार भी आता है। और इस निखार को दमकाते हैं कुछ प्रोडक्ट्स जो पुरुषों को हक देते हैं हैंडसम दिखने का। बियर्ड बाम, हेयर पोमेड, फेस वॉश और ब्रो मास्क ऐसे ही कुछ उत्पाद हैं! दाढ़ी रखना ट्रेंड में हैं। तो बियर्ड यानि दाढ़ी का दमकना भी जरूरी है। उन्हें अच्छी तरह से साफ और चिकना रखने की भी जरूरत है। इसलिए मार्केट में दाढ़ी बाम यानि बियर्ड बाम उपलब्ध है। दाढ़ी के साथ-साथ त्वचा को नमी देने का एक शानदार काम करता है। ऐसा इसका प्रयोग करने वाले लोग कहते हैं। दाढ़ी के बाद हेयर पोमेड की बात। पुरुषों के बालों के लिए जेल अब पुरानी बात हो गई है, क्योंकि यह बालों को चिपचिपा बना देता है। बालों को व्यवस्थित रखने का नया तरीका पोमेड का इस्तेमाल करना है। लेकिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे बाल काफी चिपचिपे हो सकते हैं।

चेहरे का दमकना भी है जरुरी



बालों के बाद चेहरे की बात और ये है फेस वॉश। चेहरे पर साबुन लगाना गुजरे जमाने की बात हो गई है। महिलाओं की ही नहीं बल्कि पुरुषों की भी चेहरे की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है और इसका रख रखाव जरूरी है। ये स्कीन को स्मूथ, मुंहासे रहित और रेजर बर्न से सुरक्षित रखने में मदद करता है। एक फेस मास्क भी है चेहरे पर ताजगी ला सकता है। इसे कहते हैं ब्रो मास्क। यह पुरुषों का एक फेशियल मास्क है। खासतौर पर पुरुषों की त्वचा के लिए बनाए गए सीरम और वनस्पति से तैयार किया गया जो चेहरे पर निखार ले आता है। सेल्फ ग्रूमिंग किसी और के लिए नहीं बल्कि अपने लिए भी जरूरी है। आत्मविश्वास के साथ प्रतिस्पर्धी युग में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि खुद का ख्याल रखा जाए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article