India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Smartphone Side Effects: लंबे समय तक स्मार्टफोन चलाने से बच्चों को आते हैं सुसाइड थॉट्स, हो जाएं सावधान- स्टडी

12:37 PM Dec 11, 2023 IST
Advertisement

Smartphone Side Effects: आजकल फ़ोन का उपयोग बड़ों लोगों के साथ- साथ बच्चे भी कर रहे हैं, फ़ोन, लैपटॉप, टैब और अन्य कई ऐसे गैजेट्स आज मौजूद हैं जिनसे लोगों को बहुत सुविधाएँ मिलने लगी हैं, लेकिन यदि किसी चीज को उपयोग करने की लिमिट क्रॉस होने लगे तो वह एक बड़ी समस्या बनकर उभरती है। अधिकतर देखा जाता है की छोटे-छोटे बच्चे भी फ़ोन में गेम खेलने, वीडियो देखने या कार्टून देखने में इतने व्यस्त हो जाते कि मानो दुनिया में हो ही नहीं। फ़ोन देखने की इतनी गन्दी लत बच्चों के साथ-साथ बड़ों की ज़िन्दगी भी बर्बाद कर सकती है। हाल ही में मुंबई में एक पिता ने अपने बच्चे को रात में फ़ोन चलाने से मना किया तो उसने अपने पिता को आत्महत्या करने की धमकी दी और पिता द्वारा फ़ोन छीन लिए जाने पर उसने सच में फंदे से लटककर अपनी जान दे दी।

स्मार्टफोन देता है स्ट्रेस

हाल ही में इसके ऊपर आई एक रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन ज्यादा यूज़ करने से व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार होने लगता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति एक दिन में 4 घंटे से ज्यादा फ़ोन चलाता है तो इससे वह मेंटली डिसट्रब रहने लगेगा और उसे फोन की बुरी आदत लग सकती है जिसमें बिन फ़ोन चलाए व्यक्ति को चिड़चिड़ापन लगने लगता है और वह बेचैन हो जाता है। तो ऐसे में ज़रा सोचिये बच्चों में भी इसका कितना गंभीर प्रभाव हो सकता है आइए जानते हैं।

सेहत पर हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स?

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार छोटे बच्चों और टीनएजर्स में स्मार्टफोन को लंबे समय तक चलाने की मानों एक हौड़ लगी है जिसका उनके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। फ़ोन चलाने से बच्चों की मेटल हेल्थ और उनकी आँखों पर असर होता है। इसके अलावा बच्चों में अनिद्रा और नींद से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा रहता है। साथ ही स्मार्टफोन के दिन में 4 घंटे से ज्यादा के उपयोग से मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर भी हो सकता है।

बच्चों को स्मार्ट फ़ोन कितने घंटे चलाना सुरक्षित?

कोरिया के हन्यांग यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में 1 से 2 घंटे तक ही बच्चों को मोबाइल फ़ोन चलाने की अनुमित उनके माता पिता को देनी चाहिए। स्टडी में बताया गया कि जो बच्चे 4 घंटे से भी ज्यादा फ़ोन का उपयोग करते हैं उन्हें स्ट्रेस बुरी तरह घेर लेता है और धीरे-धीरे इन बच्चों के मन में सुसाइड करने जैसे ख्याल आने लगते हैं जो बड़ा खतरनाक हो सकता है। रिपोर्ट में 1 से 2 घंटे फ़ोन चलाने वाले बच्चों की तुलना में 4 घंटे या उससे ज्यादा समय तक फ़ोन चलाने वालों बच्चों में अधिक स्ट्रेस देखा गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article