India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अपनाएं हेल्दी डाइट की आदतें, ये 5 प्लांट-बेस्ड फूड्स देंगी आपकी स्किन को निखार

10:26 AM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

हेल्दी डाइट : स्वस्थ और सुंदर त्वचा पाने के लिए मेकअप के भरोसे रहना अक्सर एक अस्थायी समाधान साबित हो सकता है। केमिकल्स से भरे मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जबकि एक सही आहार आपकी त्वचा को अंदर से निखारने का स्थायी उपाय हो सकता है। यदि आप एक वेजिटेरियन हैं और अपनी स्किन को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन 5 प्लांट-बेस्ड फूड्स को शामिल करें।

Highlight : 

डाइट में शामिल करें ये प्लांट-बेस्ड फूड्स

स्वीट पोटैटो विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत है। यह त्वचा की सूजन को कम करता है और अल्ट्रावायलेट (UV) रेज के प्रभाव से रक्षा करता है। इसके नियमित सेवन से एजिंग के लक्षण भी कम हो सकते हैं और त्वचा को युवा बनाए रखा जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

काजू, बादाम, चिया सीड्स, और फ्लैक्ससीड्स जैसे ड्राई फ्रूट्स और सीड्स बायोटिन, प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा से त्वचा की रक्षा करते हैं और एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा की सेहत में सुधार होता है।

इन सब्जियों के सेवन से त्वचा में आएगी प्राकृतिक चमक

एवोकाडो में विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई की प्रचुरता होती है। ये तत्व त्वचा को हाइड्रेट करते हैं, कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और रिंकल्स को कम करते हैं। एवोकाडो का नियमित सेवन आपकी त्वचा को निखारने में सहायक हो सकता है। पालक, केल और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। ये न केवल त्वचा को स्वस्थ रखते हैं, बल्कि बालों और नाखूनों के लिए भी लाभकारी हैं। इन सब्जियों के सेवन से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक बनी रहती है।

त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करते हैं ये फल

खरबूजा, तरबूज, कद्दू, खीरा, सेब, टमाटर, लेट्यूस, और स्ट्रॉबेरी जैसे पानी से भरपूर फल और सब्जियां त्वचा को हाइड्रेट रखती हैं। ये त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करते हैं और पिंपल्स, एक्ने, पिगमेंटेशन, और दाग-धब्बों की समस्याओं को कम करते हैं। इन प्लांट-बेस्ड फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप न केवल अपनी त्वचा को अंदर से स्वस्थ और निखार सकते हैं, बल्कि लंबे समय तक मेकअप की आवश्यकता को भी कम कर सकते हैं। अपनी त्वचा के लिए इन प्राकृतिक उपायों को अपनाएं और एक सुंदर, स्वस्थ जीवन की ओर कदम बढ़ाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article