India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Air Pollution: पॉल्यूशन से ऐसे खुद को बचाएं, ये ट्रिक्स आएंगे आपके काम, रहे स्वस्थ

01:40 PM Jan 14, 2024 IST
Advertisement

Air Pollution: हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की वजह से कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए वायु प्रदूषण से बचाव करना काफी आवश्यक है। इसके चलते हमारी आउड डोर एक्टिविटीज काफी सीमित हो गई हैं, जो आलसी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देती हैं। हाल ही में आई स्टडी में इस बारे में चर्चा की गई है। जानें कैसे वायु प्रदूषण से बचाव के साथ-साथ फिजिकली एक्टिव रह सकते हैं।

Highlights

वायू प्रदूषण का बढ़ता स्तर बन सकता है कई बीमारियों की वजह

वायू प्रदूषण एक बहुत गंभीर चुनौती बनकर हमारे सामने खड़ी है। AQI लेवल बढ़ता स्तर, कई बीमारियों की वजह बन सकता है। यह न केवल फेफड़ों से संबंधित बीमारियों बल्कि दिल की बीमारियां, डायबिटीज, इनफर्टिलिटी और डिमेंशिया, जैसी खतरनाक बीमारियों को भी बढ़ाता है। वायु प्रदूषण से बचाव का सबसे कारगर तरीका है, घर के बाहर कम से कम निकलना। इसी से जुड़ी एक स्टडी में पता चला है कि वायु प्रदूषण की वजह से सेडेंटरी लाइफस्टाइल को बढ़ा सकता है। यह स्टडी जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुई है। आइए जानते हैं क्या पाया गया इस स्टडी में और कैसे वायु प्रदूषण से बचाव के साथ-साथ कैसे कर सकते हैं सेडेंटरी लाइफस्टाइल से बचाव।

क्या पाया गया स्टडी में?

लीसेस्टर विश्वविद्यालय की एक स्टडी के मुताबिक, वायु प्रदूषण का वर्तमान स्तर हर दिन 22 मिनट तक सेडेंटरी लाइफस्टाइल में वृद्धि हो सकती है। इस वजह से कई बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वायु प्रदूषण की वजह से लोग कोशिश करते हैं कि वे अपने घरों में ही रहें और बाहर कम से कम निकलें। इस वजह से उनकी लाइफस्टाइल काफी आलसमय हो सकती है। वायु प्रदूषण की वजह से लोगों की एक्सरसाइज करने की क्षमता कम हो सकती है, जिस कारण से भी फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है।

इसलिए जरूरी है कि आप वायु प्रदूषण से बचाव करने के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल को भी एक्टिव रखने की कोशिश करें। ऐसा करने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

डांसिंग

घर में एक्टिव रहने का सबसे बेहतर तरीका है, डांसिंग। डांस करने से आपकी बॉडी की एक्सराइज होती है, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप चाहें तो अकेले या अपने परिवारजनों के साथ मिलकर डांस कर सकते हैं। यह आपके लिए एक फन फैमिली एक्टिविटी भी हो सकती है।

योग

ये तो सच है कि योग करने से आपकी बॉडी फिट रहती है और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं होती। इसलिए आप योग को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें। इससे आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है और कई बीमारियों से बचाव में भी मदद मिलती है।

स्क्रीन टाइम कम करें

ज्यादा समय तक फोन चलाने या टीवी देखने के लिए हम एक ही जगह पर कई देर तक बैठे रहते हैं। इस कारण से हमारी फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है।

इसलिए कोशिश करें कि स्क्रीन टाइम कम करें। इसके बदले आप अपने घर में थोड़ी देर टहल सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article