India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Amla Benefits: इस विंटर आंवले को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, मिलेंगें ढेरों लाभ

02:35 PM Nov 29, 2023 IST
Amla Benefits
Advertisement

Amla Benefits: सर्दियों का मौसम लगभग सभी लोगों को पसंद होता है, इस मौसम में लोग अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने के लिए तरह-तरह की चीजें अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इन सभी फूड आइटम्स में से एक है आंवला , आंवला का सेवन करने से सर्दियों से सेहत को एक नहीं बल्कि अनेक लाभ मिल सकते हैं। आंवला में रिच पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी हैं, इसके अलावा आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लेवोनॉयड और फाइबर भी शरीर के लिए लाभकारी हैं। आंवला आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों को मज़बूत और त्वचा को कोमल बनाता है। तो आइए जानते हैं (Amla Benefits) आंवला सर्दियों में आपको कैसे लाभ पहुंचा सकता है।

ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में ठंडी हवा चलने से स्किन रूखी या ड्राई होने लगती है इससे बचने के लिए प्रतिदिन सुबह एक आंवला खाने से आपको फायदा मिलेगा। आंवले में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट खून को साफ करता है जिससे शरीर पर होने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन सॉफ्ट होती है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

आंवले के सेवन से इम्युनिटी स्ट्रांग करने में मदद मिलती है दरअसल आंवले में मौजूद विटामिन C से इम्युनिटी मज़बूत होती है। विटामिन C इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए प्रमुख तत्व माना जाता है। आंवला का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार साबित होता है।

मोटापे की समस्या होगी दूर

आंवला खाने से मोटापे की समस्या भी दूर होती है। आंवले में मौजूद गुण मोटापा खत्म करने में सक्षम होते हैं आप सुबह में आंवले का जूस या एक कच्चा आंवला खाकर मोटापे से बच सकते हैं।

बालों को बनाता है मज़बूत

आंवले का सेवन करने से सेहत के साथ ही बालों को भी फायदा पहुंचता है। आंवले में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे बाल लंबे, घने, काले और मज़बूत होते हैं। इसके अलावा आंवले में कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव पाए जाते हैं जो मानसिक तनाव को कम करके व्यक्ति के दिल को मज़बूत बनाते हैं। साथ ही आंवले के सेवन से खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है जिससे दिल से जुडी किसी भी बीमारी का खतरा कम होता है।

शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

आंवले का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। आंवले में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारने के लिए जाना जाता है इससे ब्लड शुगर रोगियों को आराम मिल सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article