India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपको भी बात-बात पर आता है गुस्सा? इन टिप्स से करें गुस्सा कंट्रोल

10:25 AM Jun 03, 2024 IST
Advertisement

Anger Control Tips: कई लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है। गुस्सा न सिर्फ सेहत के लिए खराब होता है, बल्कि गुस्से में लोग अक्सर गलत फैसले लेते हैं। अगर आप भी अत्यधिक गुस्से से परेशान हैं, तो इसे आसान तरीकों से कंट्रोल कर सकते हैं।

Highlights

ऐसे करें गुस्से को कंट्रोल

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बात-बात पर गुस्सा आ जाता है। छोटी-सी बात से भी वे गुस्से में तिलमिला उठते हैं। इसकी वजह से अक्सर ही उनके आस-पास के लोगों से उनके रिश्ते तनावपूर्ण रहते हैं। इतना ही नहीं, ज्यादा गुस्सा आपके रिश्तों के साथ-साथ आपकी सेहत को भी बिगाड़ सकता है। इसके लिए आप कुछ बातों को अपने जीवन में ढाल सकते हैं। आइए जानें गुस्सा कंट्रोल करने के लिए कुछ टिप्स।

सोच-समझकर बात करें

गुस्से में कुछ भी बोलने से पहले लंबी गहरी सांस लें और 10 से उल्टी गिनती गिनें। इससे आप पाएंगे कि आपका गुस्सा कुछ हद तक कम हो गया है। ऐसे में आप गुस्से में जो भी कहने वाले थे, उसे सोचने के लिए आपको समय मिल जाएगा। इससे स्थिति खराब भी नहीं होगी और आप अपनी बात बेहतर तरीके से सामने रख पाएंगे।

एक्सरसाइज करें

ज्यादा गुस्सा खराब मेंटल हेल्थ की ओर इशारा भी हो सकता है। इसलिए तनाव कम करने और मूड बेहतर बनाने के लिए रोज कुछ देर एक्सरसाइज करें। इससे आपका कॉर्टिसोल लेवल कम होगा और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होंगे, जिनके कारण आप बेहतर महसूस करेंगे। इसकी वजह से आपको गुस्सा भी कम आएगा।

किसी करीबी से बात करें

कई बार लोगों को ज्यादा गुस्सा इसलिए भी आता है, क्योंकि उनके मन में कोई बात दबी होती है, जिसका वे खुलकर इजहार नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस हो रहा है, तो आप अपने किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवारजन से बात कर सकते हैं। इससे आपको अपने मन की बात कहने का मौका मिल पाएगा और इसी बहाने आप चाहें, तो उनकी सलाह भी ले सकते हैं और अगर बात करने से समस्या का समाधान न भी मिले, तो भी मन का बोझ तो हल्का हो ही जाएगा। इससे आप काफी बेहतर महसूस करेंगे।

प्रोफेशनल की मदद लें

अगर आपको लग रहा है कि आपके गुस्से की वजह से आप अपना और अपने आस-पास के लोगों को नुकसान कर रहे हैं या आप अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो सबसे बेहतर तरीका है कि आप किसी प्रोफेशनल थेरेपिस्ट की सहायता लें। इससे आपको काफी मदद मिल सकती है और अपनी भावनाओं को बेहतर समझ भी पाएंगे।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article