India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Anxiety Triggers: क्या आपको भी है Anxiety की समस्या? जल्द बदले ये 6 आदतें

12:48 PM Feb 01, 2024 IST
Advertisement

Anxiety Triggers: Anxiet इन दिनों एक आम समस्या बन गई है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई Anxiety की समस्या से जूझ रहा है। यह बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई मानसिक समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। Stress और Anxiety इन्हीं समस्याओं में से एक है जो कई लोगों को प्रभावित करती हैं। यह अक्सर आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतों की वजह से होता है। Anxiety से बचने के लिए आपको अपनी आदतों में बदलाव करने होंगे।

Highlights

Anxiety की समस्या बढ़ाती है ये आदतें

Anxiety ऐसी घबराहट होती है, जो अक्सर Depression  की वजह से होता है। Depression से जूझ रहे लोगों में बिना कारण भी Anxiety महसूस हो सकती है। इस दौरान ऐसा लगता है, मानों धड़कनें बढ़ गई हों और सांसें तेज हो जाती हैं। इसके अलावा अत्यधिक पसीना भी आता है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इन लक्षणों से अनुसार इसे दवा से ठीक किया जा सकता है, लेकिन इसका कोई ठोस कारण न समझ में आ रहा हो, तो संभव है कि Anxiety आपकी कुछ आदतों के कारण बढ़ रही है, जिसे आप पहचान नहीं पाते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी आदतें हैं, जो Anxiety को बढ़ाती हैं।

भूखा रहने से होती है Anxiety

Brain को सही तरीके से काम करने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है और अगर ये ग्लूकोज न मिले तो शरीर सौ फीसदी सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। ठीक से खाना ना खाने से ब्लड शुगर कम होने लगता है जिससे थकान और Anxiety होती है। ऐसे में खाना स्किप करना हानिकारक हो सकता है। इसलिए आप समयानुसार प्रॉपर भोजन लें।

Healthy खाना ना खाने से

Anxiety का कारण हेल्द खाना packaged खाने से भी होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हम अक्सर बाहर से packed खाना चुनते हैं। Packaged और प्रोसेस्ड फूड बनाने में आसान होते हैं, खाने में स्वादिष्ट होते हैं और आसानी से उपलब्ध होते हैं, लेकिन प्रोसेस करने के दौरान इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, ऊपर से शुगर, फैट और नमक मिलाया जाता है और प्रोटीन, फाइबर और Vitamin की मात्रा कम हो जाती है। थोड़ा भी तनाव में आने से ऐसे प्रोसेस्ड फूड को लोग अधिक मात्रा में खाने लगते हैं, जिससे वजन तो बढ़ता ही है, साथ ही Anxiety भी होती है।

Alcohol का सेवन करना

शरान पीना भी Anxiety का कारण बनता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्रेन में GABA नामक एक केमिकल पाया जाता है, जो कि ब्रेन को शांत करने में मदद करता है, थोड़ी-सी शराब पहले इसको प्रभावित करके दिमाग को शांत महसूस कराती है, फिर हैवी डोज धीरे-धीरे GABA को कम करता जाता है, जिससे Anxiety और Stress होता है।

पानी की कमी से हो सकती है Anxiety

ऐसा अक्सर पानी की कमी से भी होता है। Dehydration से ब्रेन की गतिविधि धीमी हो जाती है, जिससे Stress और Anxiety महसूस होती है।

Exercise की कमी होना

शारीरिक गतिविधि से मांसपेशियों में तनाव कम होता है, सेरोटोनिन जैसे Feel Good केमिकल को बढ़ता है, जिससे एंजायटी कम होती है। ऐसे में शारीरिक गतिविधि की कमी से Anxiety बढ़ सकती है। इसलिए रोज excercise की आदत डालें। रोजाना करीब 30 मिनट नियमित रूप से excercise करें।

पर्याप्त नींद न लेना

अक्सर नींद पूरी न होने से भी Anxiety की समस्या बढ़ सकती है। आजकल कई वजहों से लोगों का स्लीप पैटर्न खराब हो चुका है, जो Anxiety बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए आप पर्याप्त नींद लें। इससे आप हर दिन fresh रहेंगे।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article