India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Astha Special Train: आस्था ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा सस्ता भोजन, Baby Food होगा मुफ्त

04:59 PM Jan 29, 2024 IST
Advertisement

Astha Special Train: अयोध्या में श्रीराम के दर्शन के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेनों में तीर्थ यात्रियों और रामभक्तों को किफायती दर पर शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। देशभर से चलने वाली उक्त ट्रेनों में पूर्व, पश्चिम, उत्तर व दक्षिण भारत के स्थानीय लजीज व्यंजनों को परोसा जाएगा।

Highlights

रेलवे बोर्ड ने आस्था ट्रेन में बनाई Food Facility

अयोध्या  में रामलला के आने के बाद से दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। देश भर से लोग भगवान श्री राम के दर्शन के लिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अयोध्या जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो अयोध्या जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल राम भक्तों और तीर्थ यात्रियों को इस स्पेशल ट्रेन में किफायती दर पर शुद्ध शाकाहारी भोजन देने का फैसला किया गया है। देश भर में चलने वाली ट्रेनों में पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण भारत के स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाएंगे।

खाना खराब या बासी होने पर की जाएगी कार्रवाई

दरअसल हाल ही में रेलवे बोर्ड  ने आस्था ट्रेनों में कैटरिंग को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। साथ ही  कुछ कड़े नियम भी लागू किए हैं। उदाहरण के लिए अगर किसी तीर्थ यात्री को पुराना, बासी या खराब भोजन परोसा जाता है या उससे जुड़ी कोई शिकायत मिलती है, तो कैटरिंग ठेकेदार को 25000 रुपए का जुर्माना देना होगा।

Safety का रखा जाएगा पूरा ध्यान

रेलवे ने यह भी दिशा निर्देश जारी किए हैं, कि इस किचन में खाना पकाने वाले cook गुटका, पान, तंबाकू या फिर सिगरेट आदि का सेवन भी नहीं करेंगे। किचन में खाना बनाने से पहले उनको स्नान करना होगा। इसके साथ ही सिर पर नेट और हाथों में दस्ताने पहनने जैसी सावधानियां भी बरतने के निर्देश लिए गए हैं।

किफायती कीमतों पर मिलेगी भोजन सुविधा

आस्था ट्रेन के भोजन की कीमत कुछ इस प्रकार है। आप केवल 90 रुपय में दोपहर और रात का भोजन कर सकेंगे। इसके अलावा चाय के लिए 15 रुपय और नाश्ता 50 रुपय में देना तय किया गया है। सबसे खास बात यह है कि रेलवे ने 5 साल से छोटे बच्चों के लिए स्पेशल व्यवस्था की है। छोटे बच्चों को बेबी फूड मुफ्त में देने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा रेल नीर की एक बोतल सभी को मुफ्त में दी जाएगी। तीर्थ यात्रियों की मांग पर जैन भोजन का प्रबंध भी करना।

 शुद्ध शाकाहारी होगा भोजन

 

क्योंकि यह ट्रेन तीर्थ स्थलों पर जाएगी इसलिए तीर्थ यात्रियों को खाने में शाकाहारी भोजन लिया जाएगा। जैसे- मटर पुलाव, वेज पुलाव, जीरा राइस, चपाती, आलू का पराठा, प्लेन पराठा, वेज कटलेट, पूरी सब्जी, गुजराती कढ़ी, गुजराती खिचड़ी, वड़ा, पोंगल, उपमा, पाव भाजी, ब्रेड पकोड़ा, छोले कुलचे दही, अचार चटनी आदि भरोसे जाएंगे इसके साथ गुलाब जामुन और मिल्क शेक भी दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article