India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वायु प्रदूषण से रहें सावधान, बढ़ा अल्जाइमर-डिमेंशिया जैसे रोगों का खतरा

01:43 PM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

अभी दिवाली आई नहीं लेकिन दिल्ली में प्रदूषण का लेवल टॉप पर पहुंच गया है। जिससे दिल्ली की हवा दमघोंटू होती जा रही है। दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से AQI लेवल 400-500 लगातार बना हुआ है जिससे लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बढ़ते प्रदूषण से न सिर्फ लोगों में सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं बल्कि हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चलता है कि बढ़ता यह वायु प्रदूषण लोगों के दिमाग पर भी गंभीर प्रभाव ड़ालता है। शोध में पाया गया कि इस तरह के खतरनाक वायु प्रदूषण से अल्जाइमर-डिमेंशिया और पार्किंसंस जैसी गंभीर दिमागी बीमारियां हो सकती हैं। इन बिमारियों से व्यक्ति की याददाश्त जाने लगती है और वह दिमागी रूप से कमजोर हो जाता है। आइए वायु प्रदूषण से होने वाली इन बिमारियों के बारे में और जानते हैं।

वायु प्रदूषण से अल्जाइमर-डिमेंशिया होने का बड़ा खतरा

हार्वर्ड टीएच के एक मेटा विश्लेषण अध्ययन के अनुसार वायु प्रदूषण पीएम 2.5 बहुत खतरनाक होता है। वायु प्रदूषण पीएम 2.5 में रहने या सांस लेने से दिमाग पर प्रभाव ड़ालने वाली बीमारियां अल्जाइमर-डिमेंशिया होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। जिससे व्यक्ति की याददाश्त जाने लगती है वह अपने दिमाग से कुछ सोचने की क्षमता भी खो देता है। इससे न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी रहता है। इसलिए होने वाले वायु प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रखें।

प्रदूषण से बढ़ेगा पार्किंसंस बीमारी होने का खतरा

एक दूसरे शोध में यह बात सामने आई कि वायु प्रदूषण से पार्किंसंस की बीमारी होने का खतरा भी रहता है। पार्किंसंस कोई सामान्य बीमारी नहीं है यह बीमारी दिमाग को बुरी तरह प्रभावित करती है जिससे शरीर में कंपकंपी होने लगती है और शरीर अपना बैलेंस बनाने में सक्षम नहीं हो पाता है। इसलिए खतरनाक स्तर पर फैल रहे इस वायु प्रदूषण से अपने आप को सुरक्षित रखें।

दिल्ली का प्रदूषण डालेगा गलत प्रभाव

दिल्ली में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का लेवल बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव ड़ाल रहा है। प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ रहा है कि मानो एक व्यक्ति प्रतिदिन 20 से 25 सिगरेट पी रहा हो। इसलिए इस समय में खुद की सुरक्षा रखने के साथ ही अपने बच्चों का ध्यान भी रखें उन्हें प्रदूषण से बचाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article