India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को कहें अलविदा, घर पर रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, चमकेगा चेहरा

12:37 PM May 25, 2024 IST
Advertisement

Beauty Tips: चेहरे की देखभाल हर कोई करना चाहता है, लेकिन मार्केट से बार-बार ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदना भी सभी के लिए आसान नहीं होता है।  खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप घर पर रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी।

Highlights

ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन

गर्मी के दिनों में आपकी त्वचा भी बेजान हो गई है और आप इसे चमकदार बनाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। आपको अब बाजार के महंगे प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आप घर पर रखी इन चीजों का इस्तेमाल कर इंस्टेंट ग्लो पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

इन चीजों का करें इस्तेमाल

हर कोई अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहता है, इसके लिए लोग कई प्रयास करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें असर नहीं दिखता है। ऐसे में अब आप घर के किचन में रखे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और डेड स्किन को हटाता है।

 

बेसन का करें इस्तेमाल

इसके अलावा घर के किचन में रखा बेसन भी आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने में काफी मदद करेगा। आप एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें, इस पेज को आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगे फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने पर त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर आप चेहरे के सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा की ताजी पत्ती से जेल निकालना होगा। इस जेल को अपने चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने पर त्वचा हाइड्रेट रहेगी।

हल्दी का इस्तेमाल

यही नहीं किचन में रखी हल्दी का इस्तेमाल कर आप त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए आपको आधा चम्मच हल्दी में एक बड़ा चम्मच दूध और आधा चम्मच शहद मिलाना होगा। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें।

केले का इस्तेमाल

आप केले का इस्तेमाल कर गर्मी के दिनों में अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए आपको एक पके केले को मैश करना होगा, इसमें आधा चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर गर्दन पर लगाएं, फिर 15 मिनट बाद इसे धो लें. इससे त्वचा को पोषण मिलेगा.

पैच टेस्ट जरूर करें

इन घरेलू उपाय को अगर आप आसानी से अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। ध्यान रहे कुछ लोगों को इन चीजों से एलर्जी हो सकती है, ऐसा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article